2023-24 के लिए निर्धारित हुई ब्याज दर, खाता धारकों को मिलेगा अब इतना रिटर्न

नई दिल्ली :  अगर आप नौकपीपेशा हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन ने पीएफ खाता धारकों को मिलने वाले ब्याज में इजाफा कर दिया है. जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 8.25 फीसदी की दर की गई निर्धारित की गई है. यानि 0.10 फीसदी ब्याज दरों में बढोतरी की गई है.  आपको बता दें कि अभी तक ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को 8.15 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है. ईपीएफओ के फैसले से देश खे 7 करोड़ सब्सक्राइबर्स को फायदा मिलने वाला है. यानि अब पहले से ज्यादा रिटर्न पीएफ खाता धारकों को मिलेगा.

बैठक में लिया गया फैसला
आपको बता दें कि पीएफ पर लेटेस्ट ब्याज दर का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. आज सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक हो रही है.बैठक के बाद इस फैसले में मुहर लग जाएगी. सूत्रों का दावा है कि  सिर्फ ओपचारिक ऐलान होना बाकी है. श्रम मंत्रालय के द्वारा पीएफ पर ब्याज दर के बारे में बाद में आधिकारिक तौर पर जानकारी दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पीएफ खाताधारकों को पीएफ अकाउंट में रखे पैसे पर ज्यादा रिटर्न मिलने वाला है. इससे पहले पीएफ खाताधारकों को वित्त वर्ष 2022-23 में 8.15 फीसदी की दर से और 2021-22 में 8.10 फीसदी की दर से ब्याज मिला था.

7 करोड़ खाता धारकों को मिलेगा लाभ
आपको बता दें कि  देश में लगभग 7 करोड़ पीएफ के सदस्य हैं. खासकर निजी क्षेत्र में काम करने वालों के लिए पीएफ का पैसा एक महत्वपूर्ण सिक्योरिटी होता है . लाखों नौकरी-पेशा लोगों को फायदा होगा.कर्मचारी नौकरी छूटने, घर बनाने या खरीदने, शादी-विवाह, बच्चों की पढ़ाई या रिटायरमेंट की स्थिति में पीएफ के पैसों की निकासी कर सकते हैं. आपको बता दें कि ईपीएफओ के ट्रस्टीज बोर्ड की 235वीं बैठक है. जिसके बाद तय किया जाएगा वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कितनी ब्याज दर मिलेगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com