डॉ. वर्तिका शुक्ला को मिली पीएचडी की उपाधि

(ब्यूरो) लखनऊ। डा0 एस पी शुक्ला की पुत्री वर्तिका शुक्ला को महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इनफर्मेशन टेक्नोलॉजी महर्षि नगर आईआईएम रोड, लखनऊ से Electronics & Communication Engg. में Ph.D. डिग्री अवार्ड की है। वर्तिका शुक्ला एक प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्य कर रही है उनका रिसर्च टॉपिक INDEX MODULATION AND CHANNEL CODING TECHNIQUES FOR 5G रहा।

आगामी संचार प्रौद्योगिकी में आने वाली जटिलताओं के अध्ययन का था जो 5G नेटवर्क की क्षमता और विश्वसनीयता को बढ़ाने के उद्देश से किया गया है। वर्तिका शुक्ला के शोध का प्रभाव शैक्षणिक अध्ययन एवं उपभोक्ता को सीधे लाभ पहुंचाने के उद्देश्य किया गया मोबाइल डाटा के उपभोग की लगातार वृद्धी और संयोजन की बढ़ती मांग के साथ उनका शोध 5जी नेटवर्क में डाटा प्रेषण को अनुकूल करने की दिशा में समाधान प्रदान करता है, उनके द्वारा किए गए शोध में विकासशील माडॅ्यूलेशन और कोडिंग तकनीक से डाटा दरो को बेहतर नेटवर्क देने में सहायता प्रदान करता है।

वर्तिका शुक्ला ने अपने सुपरवाइजर डा0 चितरंजन गौड एवं को-गाइड को इस रिसर्च में सहयोग के लिए आभार प्रकट करती हैं जिनके कुशल मार्गदर्शन के द्वारा यह संभव हो सका, साथ में महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के कुलपति, रजिस्ट्रार एवं डीन एकेडमिक को आभार व्यक्त करती हैं जिन्होनें शोध में अपना सहयोग दिया है। आने वाले समय में इनका शोध समाज और राष्ट्र के विकास के लिए एक वरदान होगा। डॉ. चितरंजन गौड़ के निर्देशन में उन्होंने अपना शोध कार्य पूरा किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com