धमतरी : जिले के ग्राम पाहंदा में बना प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत पहला आवास

धमतरी । देश के विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से शत्-प्रतिशत लाभान्वित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनमन योजना की शुरूआत की है। इसके तहत विशेष पिछड़ी जनजाति के बसाहटों में प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान कार्ड, जनधन खाता, नलजल, आजीविका, कौशल विकास, उज्जवला योजना सहित अन्य गतिविधियां संचालित कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। जिला प्रशासन की पहल पर जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति कमारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान करने के लिये गत 20 जनवरी को कुड़िया दिवस आयोजित कर जिले की धमतरी, मगरलोड और नगरी विकासखंड के 122 बसाहटों के 716 कमार परिवारों के घरों कि नींव क्षेत्र जनप्रतिनिधियों, कलेक्टर नम्रता गांधी, समाज प्रमुखों सहित अन्य अधिकारियो की उपस्थिति में एक साथ रखी गई।
उल्लेखनीय है कि धमतरी जिले में प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत आवास पूर्ण करने वाला पहला गांव पाहंदा बन गया है। जिले के मगरलोड विकासखंड स्थित ग्राम पाहंदा के देवकी कमार ने दिवस में अपना आवास निर्माण पूर्ण किया है। देवकी कमार बतातीं हैं कि पहले हम कच्चे मकान में रहते थे। मेरे स्वर्गवासी पति का सपना था कि उनका परिवार औरों की तरह पक्के मकान में रहे, जहां बारिश में छत टपकने की चिंता ना हो और जीव जंतुओं का भी भय ना रहे। उन्होंने बताया कि कुछ दिनों पहले मुझे पता चला कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विशेष पिछड़ी जनजातियों को पक्के मकान देने का बीड़ा उठाया है। इस बात को सुनकर मैने तत्काल अपना आवेदन ग्राम पंचायत में जमा किया। कुछ दिनों बाद जानकारी मिली कि मेरा आवेदन स्वीकृत हो गया है और 11 जनवरी को पहली किश्त की राशि 40 हजार रुपये मिल गई है। इसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारियों ने हमारे घर का मुआयना किया और ले आउट तैयार करने लगे। 20 जनवरी को कुड़िया दिवस पर अन्य बसाहटों के साथ ही मेरे घर की नींव भी रखी गई और मैंने अपना घर बनाना शुरू कर दिया। इसके बाद 19 फरवरी को दूसरे किश्त की राशि 60 हजार रुपये तथा एक मार्च को 80 हजार रुपये बतौर तीसरी किश्त की राशि मुझे प्राप्त हुई। मैंने आज अपना घर पूर्ण कर लिया है। चौथी और अंतिम किश्त की राशि 20 हजार रुपये प्राप्त होने पर मैं अपने घर का सजावट कर गृह प्रवेश करूंगी।
देवकी कमार शासन की अन्य योजनाओं का भी लाभ ले रहीं हैं। इनमें आयुष्मान कार्ड, नलजल, बिजली, जनधन खाता आदि शामिल हैं। साथ ही देवकी कमार को शासन द्वारा ग्राम धनबुड़ा में कृषि हेतु भूमि भी आबंटित की गई है। इसके अलावा अन्य योजनाओं का लाभ भी देवकी को शासन द्वारा आगामी दिनों में पात्रता अनुसार प्रदाय किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com