श्रीलंका पुरुष क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त हुए आकिब जावेद

कोलंबोश्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने शनिवार को पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद को पुरुष क्रिकेट टीम का तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है।

एसएलसी ने अपनी घोषणा में कहा, “श्रीलंका क्रिकेट पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद को राष्ट्रीय टीम के ‘तेज गेंदबाजी कोच’ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा करता है। वह आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के पूरा होने तक राष्ट्रीय टीम के साथ काम करेंगे, जो जून 2024 के दौरान वेस्ट इंडीज और यूएसए में आयोजित होने वाला है।”

आकिब वर्तमान में पाकिस्तान प्रीमियर लीग टीम लाहौर कलंदर्स के क्रिकेट संचालन निदेशक और मुख्य कोच के रूप में कार्यरत हैं और श्रीलंका क्रिकेट के साथ उनकी भूमिका तत्काल प्रभाव से फिर से शुरू होगी।
श्रीलंका क्रिकेट के सीईओ एशले डी सिल्वा ने कहा, “हम आकिब का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं और मानते हैं कि खेल और कोचिंग दोनों में उनका अपार अंतरराष्ट्रीय अनुभव हमारे गेंदबाजों को आगामी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं, जैसे कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप से पहले अच्छी स्थिति में आने में मदद करेगा।”
आकिब का अंतरराष्ट्रीय करियर काफी सफल रहा है, जहां उन्होंने पाकिस्तान के लिए 163 एकदिवसीय और 22 टेस्ट मैच खेले, और 236 अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किए। पाकिस्तान की 1992 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य, आकिब ने विभिन्न कोचिंग क्षमतओं में कई राष्ट्रीय टीमों के लिए काम किया है। इनमें पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम के गेंदबाजी कोच, संयुक्त अरब अमीरात की राष्ट्रीय टीम के कोच और अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम के साथ विकास भूमिका में काम करना भी शामिल है।
कोच के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, यूएई की राष्ट्रीय टीम ने वनडे और टी20आई का दर्जा प्राप्त किया, 2015 में आईसीसी पुरुष 50 ओवर विश्व कप में जगह बनाई और 2014 में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के क्वालीफायर में भी भाग लिया।
पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज ने 2004 में विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तान की अंडर-19 टीम को भी प्रशिक्षित किया है और जब पाकिस्तान ने इंग्लैंड में 2009 टी20 विश्व कप जीता तो गेंदबाजी कोच के रूप में कार्य किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com