अयोध्या में विकसित हुए 4 युग और 4 वेद की प्रेरणा वाले 4 पथ, जानिए राम नगरी की विकास गाथा

प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में 4 वेदों और 4 युग की प्रेरणा पर 4 पथों का निर्माण किया गया है। यहां के चार प्रमुख पथ भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ, राम पथ और धर्म पथ चार वेदों और चार युगों की अवधारणा पर विकसित किए हैं।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रभु श्रीराम की नगरी अवधपुरी में चार वेद और चार युग प्रेरणा से बने चार पथों को मार्ग प्रशस्त किया है। योगी सरकार के नेतृत्व में पुरातन वैभव को आधुनिक जीवनशैली के अनुरूप अयोध्या को ढाल दिया गया है। यहां के चार प्रमुख पथ भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ, राम पथ और धर्म पथ चार वेदों और चार युगों की अवधारणा पर विकसित किए हैं। बता दें कि अयोध्या में भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ, राम पथ और धर्म पथ और हेरिटेज आर्टिस्टिकली क्राफ्टेड विंटेज साज-सज्जा से संवर रही है।

रामपथ

रामपथ फोर लेन सहादतगंज से लता मंगेशकर चौक को जोड़ने का काम करती है। इस पथ की कुल लंबाई 12.94 किमी है। इस पथ के निर्माण में 844.94 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। साल 2017 से पहले यह जगह सिंगल लेन में ऊबड़-खाबड़ थी। लेकिन डबल इंजन की सरकार में तेजी से विकास कार्य हुआ है। नया घाट चौराहे का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण सुनिश्चित कर इसको सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को सर्मिपत है।

जन्मभूमि पथ

जन्मभूमि पथ 0.580 किमी वाली टू लेन सड़क सुग्रीव किला को जोड़ने का काम करती है। इसके निर्माण में 41.02 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। साल 2017 से पहले यह सड़क अतिक्रमण की वजह बहुत ज्यादा संकरी गली के रूप में बदल गया। हांलाकि अब इसको डबल लेन बनाने के लिए और अतिक्रमण को हटाने और चौड़ीकरण की प्रक्रिया को अमल में लाया गया है। जन्मभूमि पथ में अब सीसीटीवी के माध्यम स्मार्ट सर्विलांस की व्यवस्था शुरू की गई है। यहां पर हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस जोन है। वहीं 5जी के साथ ही वाई-फाई की सुविधा भी मुहैया कराने की तैयारी की जा रही है।

भक्ति पथ

भक्ति पथ फोर लेन सड़क श्रृंगार हाट से लेकर हनुमान गढ़ी तक जाती है। इस 0.742 किमी फोर लेन सड़क सुधार करने में 68.04 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। वहीं साल 2017 में सिंगल लेन सड़क पर अतिक्रमण और अव्यवस्थित ट्रैफिक के साथ ही गंदगी भी काफी रहती थी। लेकिन इस सड़क के चौड़ीकरण के बार इसको फोर लेन में परिवर्तित किया गया है। साथ ही यहां पर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए तमाम तरह की व्यवस्था और सौंदर्यीकरण किया गया है।

धर्मपथ

अयोध्या के धर्मपथ पर 65.40 करोड़ रुपए खर्च कर इसको फोर लेन में बदला गया है। बता दें कि 2 किमी लंबी यह सड़क लता मंगेशकर चौक से लखनऊ-गोरखपुर हाइवे तक जाती है। यहां पर एक भव्य दरबार का निर्माण किया गया है। अब यहां पर अधिकतर कम्यूटिंग और कमर्शियल व्हीकल्स सीएनजी बेस्ड हैं। धर्मपथ के सौंदर्यीकरण के जरिए इसको व्यापक रुप से विकसित कर भव्य रूप दिया जा रहा है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com