: उषा मेहता के किरदार में नहीं जमी सारा अली खान, इमरान हाशमी ने नाव बचाने की भरपूर कोशिश की

सारा अली खान स्टारर ऐ वतन मेरे वतन अब अमेज़न प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है। यह जीवनी नाटक उषा मेहता के जीवन पर आधारित है, जो एक स्वतंत्रता सेनानी थीं और उन्होंने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान सक्रिय रूप से काम किया था।
सारा अली खान स्टारर ऐ वतन मेरे वतन अब अमेज़न प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है। यह जीवनी नाटक उषा मेहता के जीवन पर आधारित है, जो एक स्वतंत्रता सेनानी थीं और उन्होंने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान सक्रिय रूप से काम किया था। सारा जिन्हें आखिरी बार मर्डर मुबारक में एक ग्लैमरस भूमिका में देखा गया था, कन्नन अय्यर की नवीनतम रिलीज़ में एक शांत उषा की भूमिका निभा रही हैं। वह खादी साड़ियां पहनती हैं और हर मौके पर ‘करो या मारो’ चिल्लाती हैं लेकिन ऐ वतन मेरे वतन में भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने में असफल रहीं।

कहानी

ऐ वतन मेरे वतन की शुरुआत कनिष्ठ उषा द्वारा अपने पिता से यह कहने से होती है कि वह उड़ना चाहती है। सचिन खेडेकर द्वारा अभिनीत, उषा के पिता उसे आकाश में ऊंची उड़ान भरने के लिए पंख खोजने के लिए कहते हैं। इसके बाद फिल्म 1940 के दशक की कहानी बताती है जब सारा अली खान को भारत में ब्रिटेन की भागीदारी पर अपने पिता के साथ मतभेद करते हुए देखा जा सकता है। हालाँकि, जल्द ही उषा को एहसास हुआ कि उनके पंख उनकी लड़ाई की भावना और राष्ट्र के प्रति प्रेम हैं। फिर उषा ने लोगों को एकजुट करने और भारत छोड़ो आंदोलन को प्रज्वलित करने के लिए कांग्रेस रेडियो नाम से अपना रेडियो स्टेशन शुरू किया। उसके साथ दो अन्य कॉलेज मित्र और देशभक्त नागरिक, फहद (स्पर्श श्रीवास्तव द्वारा अभिनीत) और कौशिक (अभय वर्मा द्वारा अभिनीत) शामिल हैं।

जबकि तीनों अपने रेडियो की मदद से लोगों को एकजुट करने के अपने रास्ते ढूंढ रहे हैं, उनकी मुलाकात राम मनोहर लोहिया (इमरान हाशमी द्वारा अभिनीत) से होती है। पहले भाग की धीमी गति के बावजूद, फिल्म दूसरे भाग में तेजी से आगे बढ़ती है जब मुंबई क्राइम ब्रांच के प्रमुख जॉन लायर को रेडियो बंद करने और अपराधियों को पकड़ने का काम सौंपा जाता है। थोड़ी लड़ाई-झगड़े, असंभव रोमांटिक पलों, दोस्ती के आह्वान और स्वतंत्रता संग्राम के साथ फिल्म अपने अंत तक पहुंचती है।

डायरेक्शन

कन्नन अय्यर, जिन्हें आखिरी बार एक थी डायन के लिए सराहना मिली थी, ऐ वतन मेरे वतन से ऐसी उम्मीद नहीं कर सकते। इस फिल्म के लेखन में गहराई की कमी है जो प्रदर्शनों में दिखाई देती है। स्पर्श और इमरान अपने शानदार प्रदर्शन से खामियों को छिपाने की भरपूर कोशिश करते हैं लेकिन ऐ वतन मेरे वतन और भी बेहतर हो सकता था। वास्तविक जीवन के किरदारों को पर्दे पर पेश करना हमेशा कठिन होता है, लेकिन भाग मिल्खा भाग और सरदार उधम जैसी फिल्मों ने मानक इतना ऊंचा कर दिया है कि ऐ वतन मेरे वतन लेखन और प्रस्तुति में कमजोर लगती है। कन्नन अय्यर का दूसरा भाग एक थ्रिलर वाइब बनाने की कोशिश करता है लेकिन जीवनी नाटक केवल एक नाटक बनकर रह जाता है।

अभिनय

सारा अली खान का उषा मेहता का किरदार पूरी तरह अधूरा दिखता है। यहां तक कि बहुत ज्यादा हाथ हिलाने से भी वह स्क्रीन पर खराब दिखती हैं। इसके अलावा, जब भी वह स्पर्श और इमरान के साथ फ्रेम साझा करती हैं तो उनका गहन प्रदर्शन उजागर हो जाता है। लापता लेडीज अभिनेता स्पर्श श्रीवास्तव फहद के रूप में शानदार हैं। वह आपको स्वतंत्रता संग्राम के प्रति जागरूक करते हैं और ऑन-पॉइंट संवाद अदायगी से आपका दिल जीत लेते हैं। आप निश्चित रूप से इस नए जमाने के अभिनेता को और अधिक देखेंगे। इमरान हाशमी की बहुमुखी प्रतिभा हर प्रदर्शन के साथ बढ़ती जा रही है। एक अभिनेता जिसे इतने लंबे समय तक टाइपकास्ट किया गया था, उसने टाइगर 3 और ऐ वतन मेरे वतन जैसी फिल्मों के साथ बाधाओं को तोड़ दिया है। राम मनोहर लोहिया के वास्तविक जीवन के चरित्र का हाशमी का चित्रण प्रत्येक फ्रेम में सहजता से प्रवाहित होता है और अभिनेता अपने प्रदर्शन को महत्व देता है। आपको अभय वर्मा की कौशिक और सारा के ऑनस्क्रीन पिता के रूप में सचिन खेडेकर की कास्टिंग भी परफेक्ट लगेगी। उनका आखिरी पत्र पढ़ने का दृश्य मेरे लिए असाधारण था।

संगीत

सारा के कमज़ोर प्रदर्शन के अलावा, ऐ वतन मेरे वतन का एक और बड़ा आकर्षण इसका संगीत है। कोई भी फिल्म जो राष्ट्रीयता या देशभक्ति पर आधारित होती है, उसमें भावनात्मक गीतों और रोंगटे खड़े कर देने वाले गीतों की व्यापक गुंजाइश होती है। दुर्भाग्य से, संगीतकार उत्कर्ष और उमेश धोटेकर इस अवसर का लाभ उठाने में असफल रहे। इसलिए, फिल्म भी अपने दर्शकों के साथ एक बंधन बनाने में विफल रहती है क्योंकि ऐ वतन मेरे वतन का कोई भी गाना या बैकग्राउंड स्कोर उन्हें प्रभावित नहीं करेगा। यहाँ बड़ी निराशा है!

कैसी है फिल्म?

मैं ऐ वतन मेरे वतन को केवल 3 स्टार देना चाहूंगी क्योंकि फिल्म अपने दर्शकों के लिए कुछ भी नया नहीं पेश करती है। यह फिल्म हमारे स्वतंत्रता संग्राम के कई गुमनाम नायकों में से एक, उषा मेहता पर आधारित है। लेकिन इतनी बड़ी जिम्मेदारी होने पर भी मेकर्स ने एक धीमी और गैर दिलचस्प फिल्म पेश की है। हालाँकि, ऐ वतन मेरे वतन से एक अच्छी सीख निस्संदेह इमरान हाशमी और स्पर्श श्रीवास्तव हैं। यह फिल्म अब प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com