दूसरे चरण में प्रदेश की 8 लोक सभा सीटों पर शाम 5 बजे तक 52.74 प्रतिशत मतदान

लखनऊ, 26 अप्रैल। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के द्वितीय चरण में प्रदेश के 8 लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रों अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाज़ि़याबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर (अ0जा0), अलीगढ तथा मथुरा में मतदान शान्तिपूर्वक सम्पन्न हुआ। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण की 8 लोकसभा सीटों में जनपदों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सायं 5 बजे तक 52.74 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें अमरोहा में 61.89 प्रतिशत, मेरठ में 55.49 प्रतिशत, बागपत में 52.74 प्रतिशत, गाजियाबाद में 48.21 प्रतिशत, गौतमबुद्धनगर ने 51.66 प्रतिशत, बुलंदशहर (अ0जा0) में 54.34 प्रतिशत, अलीगढ में 54.36 प्रतिशत तथा मथुरा में 46.96 प्रतिशत मतदान हुआ। द्वितीय चरण का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ एवं किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन कार्यालय के 7वें तल स्थित सभाकक्ष में प्रेसवार्ता कर जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में द्वितीय चरण के मतदान की प्रक्रिया को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बनाए रखे जाने के उद्देश्य से प्रभावी पर्यवेक्षण हेतु कुल 8852 मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग की गई, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तर पर किया गया। इसके अतिरिक्त 967 मतदेय स्थलों पर वीडियोग्राफी की गई।

द्वितीय चरण के पोस्टल बैलेट मतदान हेतु अर्ह श्रेणियां (85 वर्ष की आयु से अधिक के मतदाता, दिव्यांग, अनिवार्य सेवायें तथा मतदान कार्मिक) में 9,746 मतदाताओं द्वारा पोस्टल बैलेट कास्ट किया गया। 85 वर्ष की आयु से अधिक के मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं में जिनके द्वारा पोस्टल बैलेट का विकल्प चुना गया था, उनके घर पर जाकर मतदान कराया गया। प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाए जाने के लिए मतदान दल के साथ एक माइक्रो आब्जर्वर तथा वीडियोग्राफर की तैनाती की गई थी। प्रत्याशियों को सम्पूर्ण प्रक्रिया को देखने हेतु स्वयं अथवा अपने अभिकर्ता को भेजने के लिए मतदान दल का शिड्यूल उपलब्ध कराया गया था। इस श्रेणी के अर्ह मतदाताओं की सूची भी प्रत्याशियों को उपलब्ध कराई गई थी। इस मतदान प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी कराई गई है। इसके अतिरिक्त कुल 54,537 सेवा मतदाताओं को भी रिटर्निंग अधिकारी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से (ईटीपीबीएस) पोस्टल बैलेट का प्रेषण किया गया। 12,658 कार्मिकों को ईडीसी जारी किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि द्वितीय चरण के मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 8 सामान्य प्रेक्षक, 5 पुलिस प्रेक्षक तथा 12 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए थे। इसके अतिरिक्त 1451 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 190 जोनल मजिस्ट्रेट, 222 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 1599 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए थे। इसके अतिरिक्त भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, 1 वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक तथा 1 वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए थे। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा ईमेल के माध्यम से कतिपय शिकायतें प्राप्त हुई, जिन्हें जनपद के अधिकारियों से निस्तारण कराते हुए राजनैतिक दलों को ईमेल के माध्यम से अवगत भी करा दिया गया है। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई थी। ईवीएम के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्ध सैनिक बलों को दी गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि द्वितीय चरण के निर्वाचन में सभी 17704 मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथों) हेतु मतदान के लिए आवश्यक ईवीएम एवं वीवीपैट तथा अलग-अलग जनपदों में पर्याप्त मात्रा में रिजर्व ईवीएम एवं वीवीपैट की व्यवस्था की गई थी। मतदान के दौरान जहां कहीं भी शिकायत प्राप्त हुई हैं, वहां तत्काल प्रभावी कार्यवाही करते हुए ईवीएम एवं वीवीपैट को बदलने की कार्यवाही की गई है। जनपदों से प्राप्त सूचना के अनुसार मॉक पोल के दौरान कुल 24 बैलेट यूनिट, 213 कन्ट्रोल यूनिट एवं 469 वीवीपैट बदले गए एवं मतदान प्रारम्भ होने के पश्चात सायं 05ः00 बजे तक कुल 48 बैलेट यूनिट, 48 कन्ट्रोल यूनिट एवं 208 वीवीपैट बदले गए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com