नेपाल के डांग जिले में भारत की आर्थिक सहायता से 2 स्कूल का उद्घाटन

(शाश्वत तिवारी)  काठमांडू। भारत सरकार की वित्तीय सहायता से नेपाल के डांग जिले में दो स्कूल भवनों का उद्घाटन किया गया। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के अनुसार, हाल ही में डांग के लमही नगरपालिका क्षेत्र में श्री बाल जनता माध्यमिक विद्यालय और डांग के घोराही उप महानगरीय शहर में श्री पद्मोदय पब्लिक मॉडल सेकेंडरी स्कूल भवन का उद्घाटन हुआ है। भारतीय दूतावास के एक बयान के अनुसार, ‘नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत श्री बाल जनता माध्यमिक विद्यालय का भवन भारत सरकार की वित्तीय सहायता से 1.76 करोड़ नेपाली रुपये की लागत से बनाया गया है। इसके अलावा श्री पद्मोदय पब्लिक मॉडल सेकेंडरी स्कूल भवन का निर्माण 2.87 करोड़ रुपये की निविदा लागत से हुआ है।

श्री बाल जनता माध्यमिक विद्यालय के स्कूल भवन का उद्घाटन काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के प्रथम सचिव अविनाश कुमार सिंह, लुम्बिनी प्रांत के सामाजिक विकास मंत्री रत्न बहादुर खत्री, जिला समन्वय समिति के प्रमुख नित्यानंद शर्मा और लमही नगर पालिका के मेयर जोगराज चौधरी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इसके अलावा श्री पद्मोदय पब्लिक मॉडल सेकेंडरी स्कूल भवन का उद्घाटन भारतीय दूतावास के प्रथम सचिव अविनाश कुमार सिंह, जिला समन्वय समिति के प्रमुख नित्यानंद शर्मा और घोराही उप महानगरीय शहर के मेयर नारूलाल चौधरी ने संयुक्त रूप से किया।

भारतीय दूतावास ने कहा नेपाल-भारत विकास सहयोग के तहत भारत सरकार के अनुदान का उपयोग श्री बाल जनता माध्यमिक विद्यालय के दो मंजिला स्कूल भवन, प्रयोगशालाओं, प्रयोगशाला उपकरणों, फर्नीचर और अन्य सुविधाओं के निर्माण के लिए किया गया है। इसके अलावा, श्री पद्मोदय पब्लिक सेकेंडरी स्कूल में अनुदान का उपयोग अन्य सुविधाओं के साथ दो मंजिला स्कूल भवन के निर्माण के लिए किया गया। समारोह के दौरान लुंबिनी प्रांत के मंत्री, मुख्य डीसीसी, डांग के उप महानगरीय शहर के मेयर और लमही नगर पालिका के मेयर ने प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में भारत सरकार के निरंतर विकासात्मक समर्थन की सराहना की। भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों में आधारभूत बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में पड़ोसी देश की लगातार मदद कर रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com