नर्मदा नदी के दक्षिण में स्थित सतपुड़ा टाईगर रिजर्व जैव विविधता से संपन्न जंगल है.

नर्मदा नदी के दक्षिण में स्थित सतपुड़ा टाईगर रिजर्व जैव विविधता से संपन्न जंगल है। लुप्तप्राय पक्षियों के रहने के लिए सतपुड़ा के जंगल बेहतरीन हैं। इसी वजह से सन् 1999 में इसे मध्यप्रदेश का पहला बायोस्फियर रिजर्व घोषित कर दिया गया था।

सतपुड़ा नेशनल पार्क में वनस्पति एवं जीव-जंतु

जैव विविधता वाले इस पार्क में 1300 से अधिक वनस्पतियां पाई जाती हैं। जिनमें 30 थेलोफाइट्स, 83 ब्रायोफाइट्स और 138 टेरिडोफाइट्स खास हैं। लायकोपोडियम, असमुंडा, ओफियोग्लोजम, सायलोटम, सायथिया जैसी दुर्लभ वनस्पतियों को भी इस नेशनल पार्क में देख सकते हैं। सतपुड़ा नेशनल पार्क में बाघ, तेंदुएं के अलावा मालाबार, स्मूथ कोटेड ऑटर, पेंगोलिन, यूरेशियन ऑटर, जायंट स्क्विरल, उड़ने वाली गिलहरी जैसे कई स्तनधारी पाए जाते हैं। इनके अलावा ग्रे और रेड कलर की जंगली मुर्गियां भी मौजूद हैं। यहां पक्षियों की 300 से अधिक प्रजातियां, 44 प्रकार के स्तनपायी, 31 सरीसृप एवं 500 से अधिक कीटों की प्रजातियां मौजूद हैं।

आसपास घूमने वाली जगहें

पचमढ़ी

जंगलों के बीच ही है सतपुडा की रानी यानी पचमढी। पचमढी वह जगह है जहां से आप सतपुडा नेशनल पार्क और बोरी सेंचुरी तक आसानी से पहुंच सकते हैं। कान्हा और पेंच नेशनल पार्क भी यहां से बहुत ज्यादा दूर नहीं हैं। पचमढी साल और सागौन वनों से घिरा हुआ है। यहां 7 तरह के वन पाए जाते हैं।

मढ़ई

मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में बहुत ही खूबसूरत और शांत जगह है मढ़ई। जहां टूरिस्टों की आवाजाही कम होने की वजह से अलग-अलग तरह के पक्षियों के कलरव को सुनने के साथ ही उन्हें देखा भी जा सकता है। डेढ़ सौ वर्ग किमी में फैला मढ़ई, सतपुड़ा नेशनल पार्क का ही हिस्सा है जो भोपाल से 130 किमी दूर है। पचमढी अगर सतपुड़ा की रानी है तो मढ़ई राजकुमारी। मढ़ई में भी आप सफारी का मजा ले सकते हैं। जिप्सी से लेकर एलीफेंट दोनों तरह की सफारी यहां मौजूद है।

तवा

होशंगाबाद में ही मध्यप्रदेश का सबसे लंबा तवा डैम है। जो दो नदियों तवा और देनवा का संगम है। मानसून के दौरान यहां अलग ही नज़ारा होता है। डैम और आसपास फैली हरियाली सुकून के पल बिताने के साथ ही एडवेंचर के लिहाज से भी काफी अच्छी जगह है।

सतपुड़ा नेशनल पार्क में इन चीज़़ों को कर सकते हैं एन्जॉय

इस नेशनल पार्क आकर आप बोट सफारी से लेकर देनवा नदी के किनारे नाइट कैंपिंग का भी मज़ा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां फोटोसेशन के साथ ही हैंडीक्रॉफ्टेड चीज़ों की भी खरीदादारी की जा सकती है।

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग- सतपुड़ा नेशनल पार्क आने के लिए राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट सबसे नज़दीक है जो यहां से 180 किमी दूर है। एयरपोर्ट से कैब और टैक्सी की सुविधा अवेलेबल है।

रेल मार्ग- इटारसी जंक्शन यहां का नज़दीकी रेलवे स्टेशन है। वैसे होशंगाबाद और पिपरिया पहुंचकर भी यहां तक पहुंचा जा सकता है।

सड़क मार्ग- मध्यप्रदेश रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन और कई तरह की प्राइवेट बसें सतपुड़ा नेशनल पार्क तक के लिए चलती हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com