पाकिस्तान में 25 जुलाई को होंगे आम चुनाव

पाकिस्तान में आम चुनावों की तारीख का ऐलान हो चुका है और यहां 25 जुलाई को संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव कराये जाएंगे. पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पिछले सप्ताह राष्ट्रपति ममनून हुसैन को पत्र लिखकर 25 से 27 जुलाई के बीच चुनाव कराने की अनुमति मांगी थी.

राष्ट्रपति कार्यालय सूत्रों के मुताबिक हुसैन ने 25 जुलाई की तारीख पर मुहर लगा दी है. मौजूदा सरकार का कार्यकाल 31 मई को पूरा हो रहा है. जून के पहले हफ्ते में चुनाव प्रक्रिया की तारीखों का ऐलान भी किया जा सकता है.

स्थानीय मीडिया रिपोर्टस में बताया गया है कि पाकिस्तान के संविधान में सरकार का कार्यकाल खत्म होने के 60 दिन में चुनाव कराने होते हैं. संसदीय चुनाव के अलावा सिंध, खैबर पख्तून ख्वाह, बलूचिस्तान प्रातों की सरकारों का कार्यकाल 28 मई को खत्म हो रहा है.

मौजूदा सरकार का कार्यकाल 31 मई को पूरा हो रहा है ऐसे में कार्यवाहक सरकार की निगरानी में चुनाव कराये जाएंगे. कार्यवाहक प्रधानमंत्री की जिम्मादारी होगी कि वो देश में निष्पक्ष और शांत माहौल में चुनाव करायें. संसद में प्रधानमंत्री और नेता प्रतिपक्ष की सलाह से कार्यवाहक प्रधानमंत्री चुना जाएगा. दोनों पक्षों की ओर से 3-3 नामों की सिफारिश की जाएगी जिसमें से सर्वमान्य उम्मीदवार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्ति किया जाएगा.

पाकिस्तान में एक जून से कार्यवाहक सरकार कमान संभाल लेगी और नई सरकार को गठन तक शासन करेगी. यह लगातार दूसरी बार हुआ है जब किसी चुनी हुई सरकार ने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा किया है. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में कुल 10.5 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें करीब 6 करोड़ पुरुष और 4.6 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं.

आतंकी हाफिज लड़ेगा चुनाव!

मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पहले ही पाकिस्तान में चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुका है. जमात-उद-दावा के मुखिया हाफिज ने बताया था कि वह मिल्ली मुसलिम लीग (MML) पार्टी से चुनाव लड़ेगा. हालांकि उसने अभी यह खुलासा नहीं किया कि वह कहां से चुनाव लड़ेगा.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com