जिन्ना भारत के लिए विलेन, एएमयू से तस्वीर हटनी चाहिए: राज्यमंत्री मोहसिन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर आज भी तनाव बरकरार है. रविवार को एएमयू परिसर में फैले तनाव के बीच सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं. इस बीच तस्वीर विवाद को लेकर यूपी के नेताओं में आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है.

मोहसिन रजा का बयान

यूपी सरकार के राज्यमंत्री मोहसिन रजा का कहना है कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से अली जिन्ना की तस्वीर हटनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘AMU में जिन्ना की फोटो पर हमारा स्टैंड क्लियर है कि आजाद भारत का वह विलेन है, हीरो नहीं हो सकता और फोटो हटनी चहिए.’ इसी के साथ मोहसिन रज़ा ने कांग्रेस ने सवाल पूछा है कि वह अपना स्टैंड क्लियर करे कि जिन्ना की फोटो हटे या नहीं.

पूर्व वीसी का छात्रों को समर्थन

इस बीच AMU के पूर्व कुलपति (सेवानिवृत्त) लेफ्टिनेंट जनरल जमीर उद्दीन शाह ने कहा कि इस विश्वविद्यालय के छात्र राष्ट्र विरोधी नहीं हैं और पाकिस्तान के समर्थन वाली भावना भी नहीं रखते हैं. शाह ने कहा कि यदि अलीगढ़ के सांसद सतीश गौतम ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों के समक्ष मुद्दे को उठाया था तो इस मामले को सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझाया जा सकता था. सांसद एएमयू कोर्ट के सदस्य भी हैं.

सभी परीक्षाएं स्थगित

कुलपति का यह बयान विश्वविद्यालय परिसर में जिन्ना की एक तस्वीर को लेकर उपजे विवाद के बीच आया है. पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना की तस्वीर विश्वविद्यालय के छात्र संघ के कार्यालय में होने की वजह से विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन और हिंसा भड़क उठी थी. विश्वविद्यालय में भड़की हिंसा के चार दिन बीतने के बाद भी विश्वविद्यालय के छात्र शैक्षणिक गतिविधियों का बहिष्कार करते हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं.

गौरतलब है कि एएमयू में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर बवाल बढ़ता जा रहा है. एक तरफ जहां विश्वविद्यालय से जिन्ना की तस्वीर हटाने की मांग करते हुए हिंदूवादी संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा कि जिन्ना का महिमामंडन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

क्या है मामला

आपको बता दें कि अलीगढ़ से बीजेपी सांसद सतीश गौतम ने एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर को लिखे अपने पत्र में विश्वविद्यालय छात्रसंघ के कार्यालय की दीवारों पर पाकिस्तान के संस्थापक की तस्वीर लगे होने पर आपत्ति जताई थी.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com