विधानसभा चुनाव 2018 : छत्तीसगढ़ में पहली बार जीतेगी कांग्रेस, बनाएगी सरकार

नई दिल्ली : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 15 साल के बाद बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा. 2000 में बने इस राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जीत हासिल करने जा रही है. कांग्रेस छत्तीसगढ़ में दूसरी बार सरकार बनाएगी. इससे पहले जब 2000 में मध्यप्रदेश का विभाजन कर छत्तीसगढ़ बना था, उस समय कांग्रेस की सरकार बनी थी और अजित जोगी मुख्यमंत्री बने थे. छत्तीसगढ़ में पहली बार चुनाव 2003 में हुए. उन चुनावों में बीजेपी ने शानदार ढंग से जीत हासिल की थी.

उस समय रमन सिंह को सीएम बनाया गया था. तब से लेकर छत्तीसगढ़ में दो और चुनाव हुए. 2008 में और 2013 में. इन सभी चुनावों में बीजेपी ने कांग्रेस को करारी शिकस्त दी. लेकिन 2018 में आकर तस्वीर बदल गई. कांग्रेस ने बीजेपी को करीब करीब एकतरफा मुकाबले में बहुत पीछे छोड़ दिया है.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 50 से ज्यादा सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं बीजेपी 25 से भी नीचे खिसकती दिख रही है. इन चुनावों में जहां बीजेपी के पास रमन सिंह का चेहरा था, वहीं कांग्रेस के पास कोई सर्वमान्य चेहरा नहीं था. इसके बावजूद कांग्रेस ने इस मुकाबले में बीजेपी को बड़े अंतर से हरा दिया. 

इस तरह एक एक सीट बढ़कर कांग्रेस निकली आगे
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में 2003 में बीजेपी ने 50 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 2008 में हुए राज्य के दूसरे चुनावों में भी बीजेपी ने 50 सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस को 38 सीटों पर जीत मिली थी. 2013 के चुनावों में बीजेपी को 49 और कांग्रेस को 39 सीटें मिली थीं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com