मनमोहन सिंह पर बनी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ पर घमासान

नई दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर बनी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ का ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही राजनीतिक गलियारों में घमासान मचा हुआ है। मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी सहित कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेताओं को दिखाती यह फिल्म देशभर में विरोध का केन्द्र बन गई है। पार्टी और नेताओं की छवि को गलत तरीके से पेश करने की बात करते हुए कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता आपत्ति जता रहे हैं। मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री कार्यकाल के समय उनके मीडिया सलाहकार रहे पूर्व संपादक और वरिष्ठ पत्रकार संजय बारू की किताब ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ पर बनी इस फिल्म के कई संवाद और घटनाक्रम पर फिल्म के रिलीज होने से पहले ही कांग्रेस नाराजगी जता रही है। वहीं फिल्म में मनमोहन सिंह का किरदार निभा रहे बॉलीवुड अभिनेता और चंडीगढ़ से भाजपा सांसद किरण खेर के पति अनुपम खेर इसे लेकर कांग्रेस पर ही हमलावर दिखे हैं। फिल्म को लेकर बवाल तब ज्यादा उठा जब भाजपा ने अपने आधिकारिक ट्विटर एकाउंट से फिल्म के ट्रेलर को शेयर किया। इससे पहले इंदिरा गांधी पर बनी फिल्म इंदू सरकार, गुलजार की आंधी, शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे पर बन रही फिल्म सहित तमाम राजनैतिक बॉयोपिक को लेकर हमेशा से विवाद होते रहे हैं।

फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ को लेकर हमलावर हुई कांग्रेस की महाराष्ट्र यूथ कांग्रेस ने चेतावनी तक दे डाली है कि अगर फिल्म उनको दिखाए बिना रिलीज की गई तो वह फिल्म को राज्य के सिनेमाघरों में चलने नहीं देंगे। कांग्रेस पार्टी का कहना है कि ट्रेलर में सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को गलत तरीके से दिखाया गया है। फिल्म में तथ्यों को लेकर छेड़छाड़ की गई है। वहीं कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इसे 2019 लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा का प्रोपेगेंडा करार दिया। मध्यप्रदेश से कांग्रेस नेता सैय्यद जफर ने कहा कि मैंने फिल्म के डर को चिट्ठी लिखी है कि हम फिल्म के ट्रेलर में दिखाए गए कंटेट का विरोध करते हैं। हम चाहते हैं कि फिल्म रिलीज होने से पहले हमें दिखाई जाए नहीं तो हम फिल्म को रिलीज नहीं होने देंगे।

फिल्म को लेकर हो रहे विरोध को देखते हुए फिल्म में मनमोहन सिंह का किरदार निभा रहे दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर ने मीडिया से बातचीत में कहा, ”हाल ही में मैंने राहुल गांधी का एक ट्वीट पढ़ा था, जिसमें वह ‘फ्रीडम ऑफ स्पीच’ की बात कर रहे थे। ऐसे में फिल्म का विरोध कर रहे लोगों को उन्हें डांटना चाहिए जो इस तरह की बात कर रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस को तो खुश होना चाहिए कि उनके नेता पर फिल्म बनी है, उन्हें तो भीड़ भेजनी चाहिए फिल्म देखने के लिए। यह फिल्म 2014 में आई किताब ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ पर ही बनी और इस किताब को ऐसे व्यक्ति ने लिखी है जो प्रधानमंत्री के बेहद करीब था। यह किताब जब रिलीज की गई थी तब विरोध क्यों नहीं हुआ। फिल्म को लेकर ही क्यों प्रोटेस्ट किया जा रहा है। वैसे भी फिल्म को लेकर जितना प्रोटेस्ट किया जाएगा, उतनी पब्लिसिटी मिलेगी। अनुपम खेर ने इस फिल्म में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का रोल निभाने को लेकर कहा कि यह मेरे लिए बहुत ही मुश्किल किरदार था। इसके लिए मैंने अपने लुक पर मेहनत किया। यहां तक कि इस गेटअप में मेरी मां ने देखा तो वो तक मुझे पहचान नहीं पाईं। मुझे फिल्म को लेकर हो रहे विवाद पर बहुत दुख हो रहा है। मैं इस फिल्म में एक अभिनेता हूं, जो अपने किरदार को अच्छे ढंग से निभाने का प्रयास कर रहा है।

इस बीच, एक और फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर का भी बयान आया है। मधुर भंडारकर ने कहा कि पिछले साल आपातकाल पर मेरी फिल्म ‘इंदु सरकार’ आई थी उसका भी इसी तरह विरोध किया गया था, जबकि वह फिल्म भी एक किताब पर आधारित थी। जब कोई किताब रिलीज की जाती है तो वह भी पब्लिक डोमेन में होती है तो सिर्फ फिल्म का ही विरोध क्यों किया जाता है। उल्लेखनीय है कि मनमोहन सरकार में प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार रहे संजय बारू की किताब पर बनी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ 11 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी। इस फिल्म का निर्देशन विजय गुट्टे ने किया है। फिल्म का ट्रेलर बीते दिन गुरुवार(27 दिसम्बर) को जारी किया गया। ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही कांग्रेस पार्टी इसका विरोध कर रही है। उनका कहना है कि फिल्म में तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है। ट्रेलर में सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को गलत ढंग से दिखाया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com