ऐसा कई बार देखने को मिलता है कि हम किसी से बात कर रहे हैं और सामने वाले कि आवाज बहुत कम आ रही हो

ऐसा कई बार देखने को मिलता है कि हम किसी से बात कर रहे हैं और सामने वाले कि आवाज बहुत कम आ रही हो। हम अपने स्मार्टफोन के वॉल्यूम को फुल भी कर देते हैं फिर भी जिनसे हम बात कर रहे होते हैं उनकी आवाज बहुत धीमी सुनाई देती है। हम कई बार कोशिश करते हैं कि आवाज तेज हो जाए, पर वॉल्यूम बटन को बढ़ाने के बाद भी आपको सामने वाली की आवाज बहुत धीमी सुनाई देती है। आज हम आपको कुछ ऐसे स्मार्ट ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपके स्मार्टफोन में बिलकुल नए फोन जैसा क्लीयर आवाज सुनाई देगा।

वॉल्यूम एडजस्टमेंट

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के वॉल्यूम को सही से चेक करना होगा। कई बार ऐसा होता है कि हम मीडिया वॉल्यूम की जगह ईयरपीस वॉल्यूम कम कर देते हैं। ऐसा करने पर आपको कॉल पर बात करते समय सामने वाली की आवाज कम सुनाई देती है। इसे ठीक करने के लिए आपको कॉल के दौरान वॉल्यूम की को अप साइड में प्रेस करना होगा। अगर आप कॉल पर बात नहीं कर रहे हैं तो स्मार्टफोन की वॉल्यूम को एडजस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले स्मार्टफोन के सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद साउंड के ऑप्शन में जाकर मीडिया वॉल्यूम को एडजस्ट करना होगा। सेटिंग्स में मीडिया वॉल्यूम एडजस्ट करने के बाद आपके स्मार्टफोन की वॉल्यूम मैक्सिमम सेट हो जाती है। जिसके बाद आपको कॉल्स के दौरान सामने वाले की आवाज तेज सुनाई देती है।

ईयरपीस को क्लीन करना

अगर आप ऊपर वाले स्टेप्स कर चुके हैं और उसके बाद भी सामने वाले की आवाज क्लियर न सुनाई दे तो आपको अपने स्मार्टफोन के ईयरपीस को साफ करना होगा। कई बार ईयरपीस के ऊपर धूल जमा हो जाता है जो ईयरपीस को ब्लॉक कर देता है। जिसकी वजह से आपको कॉल्स के दौरान सामने वाले की आवाज क्लियर सुनाई नहीं देती है। अपने स्मार्टफोन के ईयरपीस को साफ करने के लिए कभी भी पिन या किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल न करें। आप इसके लिए ईयरबड का इस्तेमाल कर सकते हैं। ईयरपीस को साफ करने के बाद आपको कॉल्स के दौरान सामने वाले की आवाज साफ सुनाई देती है।

नेटवर्क मोड बदलना

कई बार तकनीकी दिक्कत की वजह से भी हमें सामने वाले की आवाज कम सुनाई देती है। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में जाकर अपने नेटवर्क मोड को ऑटोमैटिक से हटाकर मैनुअल करना होगा। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर मोबाइल एंड डाटा सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर सिम सिलेक्ट करके नेटवर्क को ऑटोमैटिक रजिस्ट्रेशन से हटाकर मैनुअल सिलेक्ट करें। इसके बाद आपके स्मार्टफोन में कॉल्स के दौरान क्लियर आवाज सुनाई देगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com