वर्ल्ड स्मार्टफोन मार्केट में पहली बार आई मंदी, ये ब्रांड है टॉप पर

साल 2018 में पहली बार वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में गिरावट दर्ज की गई, जोकि 2017 के कुल 155.88 करोड़ यूनिट्स से 4 फीसदी घटकर 2018 में 149.83 करोड़ यूनिट्स हो गई. काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने गुरुवार को यह जानकारी दी. साल 2018 की चौथी तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. स्मार्टफोन की बिक्री में यह लगातार पांचवी तिमाही में गिरावट दर्ज की गई. 

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी 19 फीसदी है, उसके बाद एप्पल और हुआवे दोनों की 14-14 फीसदी है, जबकि श्याओमी चौथे नंबर पर है और उसकी बाजार हिस्सेदारी 8 फीसदी है. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने कहा, “स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट का मुख्य कारण अमेरिका, चीन और पश्चिमी यूरोप जैसे विकसित बाजारों में नया फोन खरीदने के चक्र का लंबा होना है.”

स्मार्टफोन ऑरिजिनल इक्विपमेंट निर्माता (ओईएम्स) आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई), मल्टीपल कैमरा एसेंबलीज, फुल-स्क्रीन डिस्प्लेज और इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर्स जैसे फीचर्स जोड़ कर बिक्री को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. पाठक कहते हैं, “लेकिन ग्राहक कोई बेजोड़ नवोन्मेष की कमी और नई डिवाइसों की ऊंची कीमत के कारण अपने पुराने डिवाइसों की जगह पर नई डिवाइसें नहीं खरीद रहे हैं.”

चीन, भारत, एशिया और यूरोप के कुछ हिस्सों में हुआवे, ओप्पो और वीवो का दबदबा बरकरार है. सैमसंग और एप्पल का कठिन वक्त चल रहा है, क्योंकि उन्हें चीनी ब्रांड्स हुआवे और वनप्लस के किफायती प्रीमियम फोन्स से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com