अगले सप्ताह वियतनाम के हनोई में डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच दूसरी शिखर वार्ता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक मुलाकात के बाद दूसरी शिखर वार्ता अगले सप्ताह वियतनाम में होगी. उनकी पहली मुलाकात को उत्तर कोरिया के साथ अमेरिका के संबंध में सुधार करने की, ट्रंप की कोशिशों का हिस्सा माना गया था. लेकिन वियतनाम के हनोई में ट्रंप और किम की दूसरी बैठक का मकसद उत्तर कोरिया का परमाणु निरस्त्रीकरण है.

परमाणु निरस्त्रीकरण पर बात

वॉशिंगटन के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया की दोनों नेता एक-दूसरे से मुलाकात करेंगे. फिर एक साथ भोजन करने के बाद, आखिरी में उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य की रूपरेखा तैयार करने के लिए उनके प्रतिनिधि मंडल एक विस्तृत बैठक करेंगे. इसके साथ ही एक अन्य अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया की दोनों पक्षों के बीच इस परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर सहमति बन गई है और राष्ट्रपति ट्रंप इस शिखर वार्ता के जरिए से इस अहम लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करेंगे.

उत्तर कोरिया के भविष्य पर चर्चा

वॉशिंगटन के अधिकारी ने इसका भी संकेत किया की यह अंतिम लक्ष्य की ओर राष्ट्रपति ट्रंप का एक महत्वपूर्ण कदम है. कुछ पहलुओं पर उत्तर कोरिया के नेता किम के साथ पहली शिखर वार्ता में बात करने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप, दूसरी शिखर वार्ता में उत्तर कोरिया से उनके भविष्य के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. राष्ट्रपति ट्रंप का मानना है कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता को पूरी तरह निभाता है तो उत्तर कोरिया का भविष्य उज्ज्वल हो सकता है.

इस दूसरी बैठक में ट्रंप के साथ अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अन्य कई वरिष्ठ सहयोगी शामिल होंगे. इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग  के बीच पहली ऐतिहासिक मुलाकात सिंगापुर में 12 जून 2018 को हुई थी. पूरी दुनिया में दोनों नेताओं की इस मुलाकात को लेकर चर्चा हुई थी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com