मेक्सिको से आने वाले घुसपैठियों को ट्रंप ने दी चेतावनी, कहा- ‘हमारा देश भरा हुआ है, मुड़ जाओ’

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के अभियान में मेक्सिको-अमेरिकी सीमा की बड़ी भूमिका मानते हैं। सीमा पार से आने वाले लोगों के साथ दुर्व्यवहार होता है, जिसकी विपक्षी पार्टी के नेता आलोचना भी करते हैं। लेकिन बड़ी संख्या में घुसपैठियों के आने को ट्रंप राष्ट्रीय आपातकाल मानते हैं।

इसी बीच शुक्रवार को ट्रंप मेक्सिको-अमेरिकी सीमा पर स्थित कैलिफोर्निया के कैलेक्सिको शहर भी गए। यहां उन्होंने सीमा पर पेट्रोलिंग कर रहे एजेंट्स से बात करते हुए कहा, ‘इससे (घुसपैठियों के आने से) हमारी आव्रजन प्रणाली को नुकसान हो रहा है और हम ऐसा नहीं होने दे सकते।’

उन्होंने कहा, ‘हमारा सिस्टम फुल है, हम अब आपको और नहीं ले सकते… हमारा देश भरा हुआ है। तो वापस मुड़ जाओ।’ इसी दौरान यहां करीब 200 लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने हाथों में अमेरिका और मेक्सिको के झंडे ले रखे थे, प्रदर्शनकारी बोल रहे थे, ‘परिवारों को अलग करना बंद करो’ और ‘अगर आपने दीवार बनाई तो मेरी पीढ़ी इसे तोड़ देगी।’

वहीं अमेरिकी सीमा के दूसरी ओर खड़े दर्जनों लोग ट्रंप का समर्थन कर रहे थे, ये लोग कह रहे थे, ‘दीवार बनाओ।’ 

ट्रंप ने वाशिंगटन से रवाना होने से पहले भी कहा था कि अपनी पिछली चेतावनियों से वह मेक्सिकन अधिकारियों को मनाने में सफल हुए हैं। जिससे उन्होंने उत्तर की ओर जाने वाले प्रवासियों को रोका है। 

हालांकि ट्रंप ने इस बात का संकेत दिया है कि सीमा को बंद करने से कुछ नहीं होगा। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर प्रवास और ड्रग्स की तस्करी नहीं रुकी तो वह मेक्सिको के ऑटो आयात पर 25 फीसदी शुल्क लगाएंगे। 

जहां ट्रंप पहले घुसपैठियों को रोकने के लिए सीमा बंद करने की चेतावनी देते थे, वहीं अब वह शुल्क बढ़ाने की चेतावनी देने लगे हैं।

अमेरिका की मेक्सिको के साथ लगी सीमा से घुसपैठ की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। इसी मामले में बीते साल 3.97 लाख लोगों को गिरफ्तार किया गया था। बीते मार्च में ही एक लाख लोग घुसपैठ करते पकड़े गए। इसी वजह से  ट्रंप सीमा पर दीवार को लेकर सख्त हैं। ट्रंप का कहना है कि अमेरिका शरणार्थी शिविर नहीं है। 

पिछले सप्ताह ही ट्रंप ने मेक्सिको को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर मेक्सिको घुसपैठ नहीं राकेगा तो अमेरिका की तरफ से लंबे समय तक सीमा बंद कर दी जाएगी। मालूम हो कि ट्रंप दीवार बनाने के वादे के साथ ही राष्ट्रपति बने थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com