भाजपा ने यूपी समेत सात राज्यों की 24 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने सात राज्यों की 24 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए। पार्टी की 18वीं सूची में उत्तर प्रदेश की चार, राजस्थान की चार, मध्य प्रदेश की तीन, झारखंड की तीन, ओडिशा की एक, हरियाणा की आठ और पश्चिम बंगाल की एक सीट शामिल है। पार्टी ने उत्तर प्रदेश की फूलपुर सीट से उपमुख्यमंत्री केशव मौर्या के नजदीकियों को टिकट न देते हुए पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष केसरी देवी पटेल को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से मौर्या अपने पुत्र अथवा पत्नी को टिकट दिलाने के इच्छुक थे।

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जेपी नड्डा ने उम्मीदवारों की सूची जारी की। उत्तर प्रदेश की फूलपुर सीट से केसरी पटेल, झांसी से अनुराग शर्मा को टिकट दिया गया है। 2014 मे इस सीट से उमा भारती ने जीत दर्ज की थी। इस बार उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है । बांदा से मौजूदा सांसद भैरों प्रसाद मिश्र की बजाय पार्टी ने आरके पटेल को उम्मीवार घोषित किया है। लालगंज से मौजूदा सांसद नीलम सोनकर पर फिर से दांव लगाया है। पार्टी ने हरियाणा की आठ सीटों में अंबाला से मौजूदा सांसद रतन लाल कटारिया को उम्मीदवार बनाया है। जबकि कुरूक्षेत्र और करनाल से मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं। कुरूक्षेत्र से सांसद राजकुमार सैनी की बजाय पार्टी ने नायब सिंह सैनी और करनाल से सांसद अश्वनी कुमार की बजाय संजय भाटिया पर दांव लगाया है। इसके साथ ही पार्टी ने सिरसा से सुनीता दुग्गल, सोनीपत से सांसद रमेशचंद्र कौशिक, भिवानी-महेन्द्रगढ़ से सांसद धर्मवीर सिंह, गुरूग्राम से सांसद व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और फरीदाबाद से सांसद व केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को टिकट दिया है।

मध्य प्रदेश की ग्वालियर सीट से इस बार विजय सेजवालकर को उम्मीदवार घोषित किया गया है। 2014 में इस सीट से केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने जीत दर्ज की थी। छिंदवाड़ा से नत्थन शाह, देवास से महेन्द्र सोलंकी को टिकट दिया गया है। राजस्थान की भरतपुर सीट से मौजूदा सांसद भरत सिंह कोली की जगह भाजपा ने नए चेहरे के रूप में रणजीत कोली को उम्मीदवार बनाया है। करौली-धौलपुर से सांसद डॉ मनोज रजुरिया पर भरोसा जताया है।, बाड़मेर से सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी की जगह कैलाश चौधरी, राजसमुंद से सांसद हरिओम सिंह राठोर की जगह नए चेहरे के रूप में पार्टी ने राजकुमारी दिया कुमारी को प्रत्याशी बनाया है।
भाजपा ने झारखंड की चतरा से सांसद सुनील सिंह पर फिर से भरोसा जताया है। वहीं, कोडरमा से संसद रविन्द्र कुमार राय की बजाय हाल ही में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से भाजपा में शामिल हुई अन्नपूर्णा देवी को टिकट दिया गया है। रांची से राम टहल चौधरी का भी टिकट काट दिया गया है। पार्टी ने इस सीट से संजय सेठ को प्रत्याशी घोषित किया है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की पुरूलिया सीट से ज्योतिर्मय महतो, ओडिशा की जगतसिंहपुर सीट से विभुप्रसाद तराई को प्रत्याशी बनाया है। इसके साथ ही पार्टी ने ओडिशा विधान सभा चुनाव के लिए केंद्रपाडा से सुनाकर बेहरा और ककटपुर से रवि मलिक को उम्मीदवार बनाया है। वहीं मध्य प्रदेश की छिंदवाडा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए विवेक शाह (बंटी) को प्रत्याशी बनाया है। इस सीट पर मुख्यमंत्री कमलनाथ कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश की निघासन विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए पार्टी ने शशांक वर्मा को प्रत्य़ाशी घोषित किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com