इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) एक सर्विस ऑफर करता है

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) एक सर्विस ऑफर करता है, जहां वेटलिस्टेड ट्रेन टिकट होल्डर्स को कन्फर्म होने के उनके चांस के बारे में जानने में मदद करता है। भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकटिंग ब्रांच आईआरसीटीसी यूजर्स को अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिए ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करने की सुविधा प्रदान करता है। आईआरसीटीसी के CNF प्रोबेबिलिटी फीचर के जरिए ट्रेन टिकटों की बुकिंग करते समय वेटिंग-लिस्टेड टिकटों के कंन्फर्मेशन चांस के बारे में जानने और रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन के बारे में जानने में मदद करता है।

आईआरसीटीसी पर जाकर वेटलिस्टेड या आरएसी बुकिंग के कन्फर्मेशन की जानकारी कैसे प्राप्त करें:

ट्रेन टिकट के कंफर्मेशन के चांस की जांच के लिए एक रजिस्टर्ड यूजर को आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन में लॉग इन करना है। यूजर ट्रेन, क्लास, यात्रा की तारीख और अन्य जानकारी के बाद आगे बढ़ सकता है।

जब यूजर किसी ट्रेन का चयन करने की जगह ‘चेक अवेलेबिलिटी एंड प्राइस’ ऑप्शन पर क्लिक करता है तो अगले पेज पर CNF प्रोबेबिलिटी टैब दिखता है।

आईआरसीटीसी पोर्टल यूजर को दूसरे पेज पर भेज देता है जो किसी खास ट्रेन की अवेलेबिलिटी स्टेट्स के बारे में जानकारी शो करता है। यूजर को अवेलेबिलिटी सेक्शन के अंदर CNF प्रोबेबिलिटी ऑप्शन मिल सकता है।

उस पर क्लिक करके व्यक्ति यात्रा के उस विशेष दिन के लिए चयनित ट्रेन के लिए रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन या कन्फर्मेशन के चांस के बारे में जान सकता है।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com