बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु समारोह बेहद महत्वपूर्ण : डा. रोजर डेविड किंगडन

सीएमएस गोमती नगर कैम्पस द्वारा ‘वार्षिक समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘वार्षिक समारोह’ का भव्य आयोजन आज विद्यालय के ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर नाचते-गाते बच्चों की बहुमुखी एवं बाल सुलभ प्रतिभा को देखकर अभिभावक गदगद हो गये। कार्यक्रम में भारी संख्या में उपस्थित अभिभावकों ने अपने नन्हें-मुन्हों की खूब हौसलाअफजाई की और बच्चों ने भी बड़े उत्साह से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इससे पहले, समारोह के मुख्य अतिथि डा. रोजर डेविड किंगडन, शिक्षाविद्, इंग्लैण्ड, ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी व डा. भारती गांधी, सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन एवं सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पस की प्रधानाचार्याओं ने अपनी उपस्थिति से छात्रों का उत्साहवर्धन किया।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि मुख्य अतिथि डा. रोजर डेविड किंगडन ने कहा कि इस तरह के सांस्कृतिक एवं शैक्षिक समारोह बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु बेहद महत्वपूर्ण हैं। यह समारोह सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं अपितु बड़ों के लिए भी प्रेरणादायी है, जिससे हम सभी एक स्वस्थ, समृद्ध व खुशहाल विश्व समाज के नव-निर्माण में योगदान दे सकें। इससे पहले, समारोह का शुभारम्भ ‘स्कूल प्रार्थना’ सर्वधर्म प्रार्थना एवं विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ तथापि छात्रों ने विभिन्न देशों के राष्ट्रीय ध्वज हाथों में लेकर ‘सारे विश्व में शान्ति हो’ का जयघोष बड़े ही प्रभावशाली ढंग से किया। इसके अलावा, समूह गान, लोकनृत्य, ड्रिल, ऐरोबिक्स, प्री-प्राइमरी आइटम्स आदि विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा प्रस्तुत कर उपस्थित दर्शकों को गदगद कर दिया एवं एकता, शान्ति, सहयोग, सहकार एवं सामूहिकता का अनूठा चित्रण प्रस्तुत किया। इसके अलावा, छात्रों ने वर्ल्ड पार्लियामेन्ट के शानदार प्रस्तुतीकरण द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय न्यायिक व्यवस्था की स्थापना पर सभी का ध्यान आकर्षित किया।

सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि विश्व शान्ति, विश्व एकता एवं वसुधैव कुटुम्बकम् के विचारों को बचपन से ही प्रत्येक बालक को देने की आवश्यकता है। अतः सी.एम.एस. द्वारा ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं जिससे कि प्रत्येक बालक को घर व विद्यालय दोनों जगह विश्व एकता एवं विश्व शान्ति के विचार मिल सके। उन्होंने अभिभावकों का आह्वान किया कि भावी पीढ़ी के चारित्रिक, नैतिक व आध्यात्मिक उत्थान के लिए संकल्पबद्ध हों। सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या मंजीत बत्रा ने गणमान्य अतिथियों सहित उपस्थित अभिभावकों का हार्दिक स्वागत किया। सुश्री बत्रा ने कहा कि बच्चों को अच्छा संसार देने की शुरूआत अपने घर-परिवार से करनी चाहिए, क्योंकि एकता व शान्ति के वातावरण में बच्चों का संतुलित विकास बहुत तेजी से होता है। सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती संगीता बनर्जी ने अभिभावकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रत्येक बालक को अच्छा और स्मार्ट बनाने का विद्यालय का लक्ष्य अभिभावकों के सहयोग से ही पूरा हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com