बच्चों को दी गयी संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों की जानकारी

ह्यूमन केअर फाउंडेशन द्वारा राजकीय संप्रेषण गृह में बड़ा आयोजन
टैलेंट ऑवर में बच्चों ने दिखाया दम, तीन बेस्ट जोड़ियों को ट्रॉफी

लखनऊ : बाल दिवस के अवसर पर स्वधर्म ह्यूमन केअर फाउंडेशन द्वारा राजकीय संप्रेषण गृह में पांच हफ्ते से चल रहे खेल आयोजन का समापन किया गया। इस अवसर पर तीन बेस्ट जोड़ियों को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया तथा 27 अन्य प्रतिभागी बच्चों को मेडल देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही सम्प्रेषण गृह के बच्चों के लिए बाल दिवस के मौके पर टैलेंट ऑवर का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने कव्वाली, नाटक, डांस इत्यादि के रूप में अपनी प्रतिभा दिखाकर पुरस्कार जीते। बच्चों को संविधान के बारे में समझने के लिए द मॉकिंग बर्ड थिएटर ग्रुप ने एक नाटक भी प्रस्तुत किया।

स्वधर्म के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. राकेश शुक्ला ने सम्प्रेषण ग्रह के अधीक्षक संजय सोनी के साथ कार्यक्रम की सह-मेजबानी की। आयोजन के मुख्य अतिथि किशोर न्याय बोर्ड मजिस्ट्रेट सुशील कुमार थे। किशोर न्याय बोर्ड की सदस्य विभा तिवारी, राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के ए पांडे और यह एक सोच फाउंडेशन के सह-संस्थापक शारिक अहमद विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन स्वधर्म ह्यूमन केयर फाउंडेशन की सक्षम टीम ने एक साथ किया।

उल्लेखनीय है कि स्वधर्म ह्यूमन केयर फाउंडेशन लखनऊ में कार्यागत एक सामाजिक संस्था हैं जो बाल संरक्षण के लिए काम करती है। यह संस्था पुनर्स्थापनात्मक कार्यक्रम “सेकंड इनन्निंग्स” के माध्यम से राजकीय संप्रेषण गृह में बच्चों एवं उनके परिवारजन को विधिक, मैनोवज्ञानिक एवं सामाजिक सहायता प्रदान करती है। इस संस्था ने संविधान लाइव- ‘बी आ जगरिक’ कार्यक्रम के तहत 8 अक्टूबर से 11 नवंबर तक राजकीय संप्रेषण गृह (किशोर) में पांच हफ़्तों तक खेल का आयोजन किया। इस दोरान संप्रेषण गृह के बच्चों को खेल के द्वारा संविधान में दिए गए मौलिक अधिकार और कर्तव्य सिखाए गये।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com