स्वास्थ्य विभाग को बेहतर काम का मिला इनाम

एनएचएम की दो स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदर्शन को देश में पहला स्थान
क्वालिटी एस्योरेंस इन सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्यूनिटी हेल्थ फॉर नर्सेस व हौसला साझेदारी : प्राइवेट सेक्टर इंगेजमेंट फॉर फेमिली प्लानिंग सर्विसेस का प्रदर्शन अव्वल
आशा कार्यकर्ताओं के भुगतान को लेकर किए गए प्रयासों को भी सराहा गया

लखनऊ : गुजरात के गांधीनगर में चल रहे तीन दिवसीय (16 से 18 नवम्बर) नेशनल समिट ऑन बेस्ट प्रैक्टिसेस एंड इनोवेशन इन पब्लिक हेल्थ केयर सिस्टम इन इंडिया के दौरान उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की दो स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर किए गए अभिनव प्रयासों को देश में अव्वल घोषित किया गया है। सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-उत्तर प्रदेश के मिशन निदेशक पंकज कुमार के नेतृत्व में संचालित विभिन्न स्वास्थ्य गतिविधियों की जमकर तारीफ की गयी। इस दौरान क्वालिटी एस्योरेंस इन सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्यूनिटी हेल्थ फॉर नर्सेस को स्वास्थ्य तंत्र सुदृढीकरण की श्रेणी में और हौसला साझेदारी : प्राइवेट सेक्टर इंगेजमेंट फॉर फेमिली प्लानिंग सर्विसेस को प्रजनन, मातृ व बाल स्वास्थ्य की श्रेणी में देश में पहला स्थान मिला है। इसके साथ ही यूपी एनएचएम द्वारा उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई (यूपी टीएसयू) की मदद से आशा कार्यकर्ताओं के भुगतान को लेकर किए गए प्रयासों को भी सराहा गया है। ज्ञात हो कि देश में स्वास्थ्य गतिविधियों को लेकर विभिन्न राज्यों द्वारा किए जा रहे अभिनव प्रयासों को जाँचने-परखने के लिए हर साल यह सम्मेलन आयोजित किया जाता है।

सम्मेलन के दौरान नर्सों को गुणवत्तापरक प्रशिक्षण प्रदान करने को लेकर उत्तर प्रदेश द्वारा किए गए सराहनीय प्रयासों की जमकर तारीफ की गयी। इसके साथ ही क्वालिटी एस्योरेंस इन सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्यूनिटी हेल्थ फॉर नर्सेस के अभिनव प्रयास को स्वास्थ्य तंत्र सुदृढीकरण प्रक्रिया में देश का सर्वोत्कृष्ट प्रयास घोषित करते हुए पहला स्थान प्रदान किया गया। हौसला साझेदारी कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश में परिवार नियोजन कार्यक्रम में प्राइवेट प्रोवाइडर की स्वीकारता को बढ़ाने के लिए किए गए अभिनव प्रयास की भी जमकर तारीफ हुई और देश में इस प्रयास को पहला स्थान हासिल हुआ। इस प्रयास के तहत प्राइवेट प्रोवाइडर की मदद से करीब सात लाख नए लोगों को परिवार नियोजन से जोड़ा गया है।

इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2018-19 में महिला नसबंदी में हौसला साझेदारी कार्यक्रम का करीब 21 फीसद और पुरुष नसबंदी में 18 प्रतिशत योगदान रहा। सम्मेलन के दौरान स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ कही जाने वाली आशा कार्यकर्ताओं के भुगतान में आ रहे विलंब को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए प्रयासों को भी सराहा गया। इंटीग्रेटेड एण्ड्रायड एंड वेब बेस टूल के जरिये भुगतान में आ रहे विलंब को दूर किया गया है। इस एप को बनाने व संचालन में तकनीकी सहयोग उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई (यूपी टीएसयू) ने प्रदान किया है। सम्मेलन में यूपी एनएचएम की महाप्रबन्धक-प्लानिंग डॉ॰ मधु, हौसला साझेदारी कार्यक्रम के राज्य नोडल अधिकारी राजेश बांगिया व स्टेट नर्सिंग नोडल आफिसर देवेश चंद्र त्रिपाठी के अलावा अन्य लोगों ने भाग लिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com