निकाले गए कांग्रेसी बोले, नेतृत्व संज्ञान ले वरना गठित होगी असली पार्टी

वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी से छह साल के लिए निष्कासन को बताया असंवैधानिक

लखनऊ : उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा पार्टी से छह वर्ष के लिए निकाले गये वरिष्ठ नेताओं ने निष्कासन की कार्रवाई को असंवैधानिक बताया है। इन नेताओं ने सोमवार को एक पत्रकार वार्ता आयोजित कर चेतावनी भरे लहजे में कहा कि यदि पार्टी नेतृत्व इसका संज्ञान नहीं लेती है तो वे असली कांग्रेस पार्टी का गठन करेंगे। पत्रकारों से वार्ता के दौरान वरिष्ठ नेता रामकृष्ण द्विवेदी ने कहा कि जिन लोगों को पार्टी से निकाला गया है, उनमें अधिकतर नेता अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी के संविधान के अनुसार एआईसीसी सदस्यों को प्रदेश कमेटी निकाल ही नहीं सकती। वह सिर्फ केंद्रीय अनुशासन समिति को संस्तुति कर सकती है। द्विवेदी ने कहा कि वह खुद पार्टी के अनुशासन समिति के अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्हें नियमों के बारे में पूरी जानकारी है। जिन लोगों ने निष्कासन किया है, ये खुद संवैधानिक बॉडी नहीं है। उन्होंने कहा कि इस समय कांग्रेस का जनाधार बिखरा हुआ है।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों उन लोगों ने इस बात की चर्चा के लिए बैठक की थी कि कांग्रेस को गांधी और नेहरू के विचारों के अनुसार चलाया जाए। उन्होंने आरोप भी लगाया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी में इस समय बाहर से घुसपैठिए आए हैं, जिसके कारण पार्टी की स्थिति कमजोर हो रही है। पूर्व सांसद संतोष सिंह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस की जिस कुर्सी पर पुरुषोत्तम दास टण्डन और गणेश शंकर विद्यार्थी जैसे लोग बैठ चुके हैं, उस पर अब वे लोग आ गये हैं जो पार्टी का टिकट ब्लैक करते हैं। उन्होंने कहा कि बगैर किसी नोटिस के हम लोगों को निष्कासित किया गया। यह कार्रवाई पूरी तरह से असंवैधानिक है।

इन नेताओं का हुआ है निष्कासन

गौरतलब है कि उप्र कांग्रेस पार्टी ने रविवार को दस वरिष्ठ नेताओं को अनुशासनहीनता के आरोप में छह साल के लिए निष्कासित कर दिया था। जिन नेताओं को निष्कासित किया गया है उनमें पूर्व सांसद संतोष सिंह, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य और पूर्व एमएलसी सिराज मेंहदी, प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी, पूर्व मंत्री सत्यदेव त्रिपाठी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य राजेंद्र सिंह सोलंकी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य और पूर्व विधायक भूधर नारायण मिश्र, पूर्व विधायक विनोद चैधरी, पूर्व विधायक नेक चन्द्र पाण्डेय, उप्र युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष स्वयं प्रकाश गोस्वामी और गोरखपुर के पूर्व जिला अध्यक्ष संजीव सिंह के नाम शामिल हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com