‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया मनमोहन सिंह और मुलायम सिंह को

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। दोनों नेता किन्हीं कारणों के चलते खुद अवार्ड प्राप्त नहीं कर सके। मुलायम सिंह का सम्मान सपा सांसद जया बच्चन ने ग्रहण किया। मंगलवार को नई दिल्ली स्थित डॉ. आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय सेंटर में लोकमत पार्लियामेंट्री अवार्ड-2019 का आयोजन हुआ।

इसमें उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सांसदों को सम्मानित किया। लोकमत पार्लियामेंटेरियन अवार्ड की इस तीसरी श्रृंखला में आठ सांसदों को सम्मानित किया गया। आठ अलग-अलग वर्गों में विभिन्न सांसदों के नाम का चयन शरद पवार की अध्यक्षता वाली नौ सदस्यीय निर्णायक समिति ने किया। इसके लिए चार सांसद लोकसभा और चार राज्यसभा से चुने गए।

मनमोहन सिंह और मुलायम सिंह के अलावा सर्वश्रेष्ठ सांसद के रूप में सौगत राय और तिरुचि शिवा को सम्मान मिला। सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद के रूप में सुप्रिया सुले और कहकशां परवीन को पुरस्कृत किया गया। पहली बार संसद तक पहुंची महिला सांसद भारती प्रवीण पवार और विप्लव ठाकुर को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यसभा सदस्य शरद पवार, पूर्व लोकसभा सचिव डॉ. सुभाष कश्यप और लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी मौजूद रहे। सम्मान समारोह से पहले लोकमत पार्लियामेंट्री अवॉर्ड-2019 के तहत ‘भारतीय राजनीति में क्षेत्रीय दलों की भूमिका’ विषय पर परिचर्चा सत्र हुआ। इसमें एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और कांग्रेस नेता शशि थरूर मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com