कृषि उत्पादों को देनी होगी अंतरराष्ट्रीय पहचान तभी किसानों को मिल सकेगा उचित लाभ : ओम बिड़ला

लोकसभा अध्यक्ष ने कृषक सम्मेलन का किया शुभारम्भ

लखनऊ : लोकभवन में आयोजित प्रगतिशील कृषक सम्मेलन का शुभारम्भ करने के बाद बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि किसानों की अर्थव्यवस्था में परिवर्तन के लिए उनके उत्पादन को अंतरराष्ट्रीय पहचान देनी होगी तभी किसानों को उसके उत्पाद का उचित लाभ मिल सकेगा और केंद्र की मोदी सरकार का 2022 तक किसानों की आमदनी को दूना करने का लक्ष्य भी पूरा होगा। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश की इतनी बड़ी जनसंख्या वाले प्रदेश में कानून व्यवस्था के साथ किसानों का उत्पादन बढ़ाने और उन्हें उनकी फसल का लाभ देने का काम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया है और सही मायने में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य 2022 तक पूरा हो सकेगा। इसके लिए केंद्र ने कई योजनाएं बनाई है। ओम बिड़ला ने कहा कि सबसे ज्यादा श्रम कृषि में होता है इसलिए हमें इसमें तकनीक की जरूरत है। इससे उत्पादन तो बढ़ेगा ही साथ साथ आमदनी भी बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि संसद में अक्सर बुंदेलखंड में पानी की समस्या का मामला उठता था लेकिन योगी सरकार ने इस समस्या का निदान किया है। दैवीय आपदाओं से निबटने के लिए केंद्र और यूपी सरकार ने कई योजनाएं चलाई है। केन्द्र सरकार ने कई छोटी—छोटी योजनाओं के माध्यम से छोटे किसानों को लाभ देने का काम किया है। सरकार का काम अपनी नई सोच से जनता की जिंदगी को बेहतरीन बनाने का होता है, इसलिए किसानों के उत्पादन के बढ़ोतरी और उचित मुल्य दिलाना होगा।

15 वर्षों तक आत्महत्या को मजबूर रहे किसान : योगी

लखनऊ। लोकभवन में आयोजित प्रगतिशील कृषक सम्मेलन में आये किसानों को चेक वितरण के बाद कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कि हर ब्लाक में कृषि उत्पादन संगठन द्वारा किसानों को प्रशिक्षित करने का सरकार लगातार काम कर रही है इससे किसानों को लाभ होगा और वह अपने परिश्रम से इस धरती पर सोना पैदा कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रदेश में भरपूर संसाधनों के बाद भी पिछले 15 वर्षों में शासन की गलत नीतियों के कारण किसान आत्महत्या को मजबूर था। पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए कई योजनाएं लाने का काम किया जिससे किसानों की हालात में सुधार हुआ।

इसी तरह तीन साल पहले ऋण मोचन योजना के तहत यूपी में किसानों को स्वावलंबी बनाने का काम किया। नदियों के क्षेत्र में कई परियोजनाएं जो लंबित थी, उन्हें पूरा करने का काम किया है। इसके अलावा कृषि विज्ञान केंद्र खोला गया और इन्हें कृषि विश्विद्यालय से जोड़ा जाएगा जिससे कृषि उन्नत बीजों का निर्माण किया जा सकेगा। योगी ने कहा कि लागत से अधिक दाम देने का काम पहली बार हमारी सरकार ने किया है। चीनी मिलें बंद थीं जिन्हें खुलवाने के काम किया और नई मिले खुलवाने के काम किया। इस समय प्रदेश में 121 चीनी मील चल रही हैं। हमारा प्रयास किसानों की कम लागत पर अधिक लाभ देने का है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com