ऐसे आयोजन से भावी पीढ़ी में साकार होगा वसुधैव कुटुम्बकम का सपना : डॉ.जगदीश गांधी

सीएमएस राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) में एनुअल पैरेन्ट्स एण्ड ग्रैण्डपैरेन्ट्स डे समारोह

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा ‘एनुअल पैरेन्ट्स एण्ड ग्रैण्डपैरेन्ट्स डे’ समारोह का भव्य आयोजन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में बड़ी धूमधाम से सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे वरिष्ठ पत्रकार श्री सदगुरु शरण अवस्थी ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवित उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए श्री अवस्थी ने कहा कि सी.एम.एस. छात्र प्रतिभा के धनी हैं। अनुशासित एवं संस्कारयुक्त वातावरण में पले-बढ़े बालक ही आगे चलकर समाज का मार्गदर्शन कर सकते हैं। हमें बच्चों को अच्छा संसार देने की शुरूआत घर-परिवार से करनी चाहिए एवं उन्हें बचपन से ही एकता के विचार देने चाहिए। इस प्रकार के समारोह बच्चों के नैतिक एवं आध्यात्मिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण है।

छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा देख गद्गद् हुए अभिभावक

इससे पहले, समारोह का शुभारम्भ ‘स्कूल प्रार्थना’ से हुआ एवं इसके उपरान्त सर्व-धर्म प्रार्थना एवं विश्व शान्ति प्रार्थना ने सम्पूर्ण वातावरण को आध्यात्मिक उल्लास से सराबोर कर दिया। इस भव्य समारोह में रंग-बिरंगी पोशाकों में हँसते-गाते नन्हें-मुन्हें बच्चों ने जीवन का उल्लास बिखरते हुए एक से बढ़कर एक शानदार शैक्षिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों से अभिभावकों को मन जीत लिया। समारोह में छात्रों के दादा-दादी एवं नाना-नानी को विशेष रूप से आमन्त्रित किया गया था, जिन्होंने अपने नन्हें-मुन्हों की खूब हौसलाअफजाई की और बच्चों ने भी बड़े उत्साह से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। छात्रों द्वारा प्रस्तुत ‘वर्ल्ड पार्लियामेन्ट’ का प्रस्तुतिकरण सभी के आकर्षण का केन्द्र रहा। इसके अलावा छात्रों ने गीत-संगीत, नृृत्य नाटिका, कोरियोग्राफी आदि कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी अभूतपूर्व प्रतिभा की छाप छोड़ी। समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वोच्चता अर्जित करने वाले व वार्षिक परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।

सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाधी ने इस अवसर कहा कि सीएमएस द्वारा ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं जिससे प्रत्येक बालक को घर व विद्यालय दोनों जगह विश्व एकता एवं विश्व शान्ति के विचार मिल सके। इस तरह के आदान-प्रदान कार्यक्रमों से निकट भविष्य में भावी पीढ़ी में विश्व एकता एवं विश्व बन्धुत्व की भावना के विकास द्वारा वसुधा कुटुम्ब का स्वप्न साकार करने में सहायता मिलेगी। सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या जयश्री कृष्णन ने कहा कि सी.एम.एस. प्रत्येक बालक को समाज का प्रकाश बनाने को सतत प्रयासरत है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि अभिभावक जिस विश्वास के साथ अपने प्रिय बच्चों को अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ अच्छा इन्सान बनाने के लिए भेजते हैं, उस पर अवश्य खरे उतरेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com