झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए लगाए अंडे का तेल, मिलेगा चमत्कारिक लाभ

लंबे समय तक बालों पर किसी भी तरह का प्राकृतिक इलाज ज्यादा बेहतर काम करता है. जबकि कृत्रिम प्रोडक्ट्स और सैलून से बालों में चमक और सफाई वक्ती होती है. मगर इससे इंकार नहीं किया जा सकता है बालों की बनावट और गुणवत्ता घर के प्राकृतिक रूप से समृद्ध प्रोडक्ट्स पर होती है. आप अपने बालों की सुरक्षा और सेहत के लिए कुछ अनोखा कर सकते हैं. अंडे का तेल भी किसी अन्य प्राकृतिक तेल की तरह फायदा देता है. इसके इस्तेमाल से बालों की समस्याओं को रोका जा सकता हैं.

अंडे का तेल क्या है?
बालों के लिए अंडे के फायदे की बात आप अपने घर पर सुनते आए होंगे. लेकिन ये सच्चाई है कि अंडों में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है. अंडे का सेवन इम्यूनिटी और सेहत को बढ़ा सकता है. अंडे के तेल को अंडे की जर्दी का तेल भी कहा जाता है. जैसा की नाम से जाहिर है ये तेल अंडे की जर्दी से निकाला जाता है. अंडे की जर्दी में ‘कोलेस्ट्रोल’ और ‘फॉस्फोलिपिड’ के साथ ‘ट्राईग्लिसराइड’ भरपूर मिलता है.

कोलेस्ट्रोल, फॉस्फोलिपिड और ट्राईग्लिसराइड को रोजाना के हेयर केयर रूटीन में शामिल करने से बालों में जादुई असर हो सकता है. कहा जाता है कि अंडे का तेल खराब बालों पर असर डालता है क्योंकि इसमें प्रचुर ओमेगा 3 और ओमेगा 6 की मात्रा पाई जाती है. ओमेगा 3 और ओमेगा 6 कोशिकाओं के सामान्य विकास को बनाए रखते हैं. इसके अलावा स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने का भी काम करते हैं.

अंडे के तेल के फायदे
खराब बालों के लिए अंडे का तेल कंडीश्नर के तौर पर काम करता है.

माना जाता है कि ये बालों के समय से पहले बूढ़ा होने को रोक सकता है.

बाल गिरने या उसमें कमी आने पर अंडे का तेल इस्तेमाल करना मुफीद रहेगा.

अंडे का तेल सिर की जड़ और बालों के पालन पोषण के लिए अहम सामग्री है.

अंडे का तेल लगाने से नए बालों को निकलने का रास्ता मुहैया हो सकता है.

कैसे तैयार करें अंडे का तेल?
घर पर अंडे का तेल बनाने के लिए तीन अंडे, तीन कप पानी, एक चम्मच जैतून का तेल लें. उसके बाद अंडे को उबाल कर बर्फ या ठंडे पानी में करीब दो मिनट तक रहने दें. जब ठंडा हो जाए तब छिलके को निकालकर अंडा साफ करें. फिर अंडे की सफेदी को जर्दी तक हटाएं. चूल्हे पर अंडे की जर्दी को प्लेट में रखकर ग्राइंड करें.

इसके लिए जैतून का तेल मिला लें. फिर गहरे भूरे रंग का पेस्ट तैयार होने तक जर्दी को पांच मिनट तक फेंटते रहें. तेल निकालने के लिए छलनी के माध्यम से पेस्ट को उडेलें. उसके बाद रूम के तापमान में ठंडा होने तक इंतजार करें. जब ठंडा हो जाए तो सिर पर इस्तेमाल करने से पहले कुछ घंटों तक पेस्ट को जमने दें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com