ऑस्ट्रेलिया: फेसबुक पर नहीं दिखेगा देश के स्वास्थ्य विभाग का विज्ञापन, तोड़ा नाता

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य विभाग ने फेसबुक से अपना संपर्क हटा लिया है। सोशल मीडिया दिग्गज के साथ देश की सरकार के विवादों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। दरअसल फेसबुक ने देश में अपने प्लेटफार्म पर नए  सामग्री को ब्लॉक कर दिया है।  बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने देश भर में कोविड-19 वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी है।

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया में खबर दिखाने के लिए पैसा देने के कानून से भड़के फेसबुक ने सभी समाचार वेबसाइटों को खबरें पोस्‍ट करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। फेसबुक के इस बैन की चपेट में मौसम, राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और पश्चिमी ऑ‍स्‍ट्रेलियाई विपक्षी नेता आ गए हैं। यहां तक कि फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलिया में अपना पेज भी ब्‍लॉक कर दिया है। इसके कारण देश में इमरजेंसी सर्विस प्रभावित है।

इस क्रम में फेसबुक ने अपने ऑस्‍ट्रेलियाई यूजर्स को देश व विदेश की किसी भी न्‍यूज वेबसाइट की खबर को खोलने पर भी रोक लगा दी। फेसबुक ने इसपर कहा है कि वह सीनेट में आए कानून के विरोध में यह रोक लगा रहा है। इस कानून में कहा गया है कि फेसबुक और गूगल न्‍यूज कंपनियों को पैसे का भुगतान करने के लिए बात करेंगी।

ऑस्‍ट्रेलिया के मौसम विभाग के भी पेज को फेसबुक ने ब्‍लॉक कर दिया है। इससे पहले आस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा था कि मसौदा कानूनों में यह स्पष्ट करने के लिए संशोधन किया जाएगा कि गूगल और फेसबुक समाचारों के लिए प्रकाशकों को समाचार के लिंक पर पर प्रति क्लिक के बजाय एकमुश्त राशि का भुगतान करेंगे।

Loading...
IGNITED MINDS