कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में की MS Dhoni के इस रिकॉर्ड की बराबरी

कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को एमएस धौनी के सर्वाधिक टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी करने वाले रिकॉर्ड की बराबरी की। कोहली ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में टॉस के लिए कदम रखा, यह भारत के कप्तान के रूप में उनका 60 वां टेस्ट था और इसके परिणामस्वरूप उन्होंने धौनी के रिकॉर्ड की बराबरी की। कप्तान कोहली की ये एक बड़ी उपलब्धि है।

पिछले 59 मैचों में विराट कोहली ने भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें 35 मैचों में जीत मिली है और 14 मैचों में हार झेलनी पड़ी है, जबकि दस मैच बेनतीजा रहे हैं। 60 टेस्ट में धौनी की अगुवाई में भारत ने 27 मैच जीते हैं। 2019 में कोहली ने भारत के लिए सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने का तमगा हासिल कर लिया था, क्योंकि उन्होंने धौनी को पीछे छोड़ दिया था। उधर, जो रूट के लिए ये बतौर कप्तान 50वां टेस्ट मैच है।

कप्तान कोहली ने मैच के टॉस के दौरान धौनी की बराबरी पर कहा, “इतने लंबे समय के लिए भारत की कप्तानी करना अविश्वसनीय है और टेस्ट में हम काफी अच्छे स्थान पर आ गए हैं। हम एक टीम के रूप में एक साथ आने के लिए उत्सुक हैं। हमारे पास उन लोगों का एक बड़ा समूह है, जिन्होंने कप्तान के रूप में मेरी सोच को बढ़ाया है। हमें अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर रहना होगा। इंग्लैंड एक गुणवत्ता वाली टीम है, जो हमें दबाव में डाल सकते हैं। हमें अपने खेल में सबसे ऊपर रहना होगा।”

कप्तान विराट कोहली के लिए ये मैच काफी अहम है, क्योंकि ये भारतीय टीम का आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत आखिरी मैच है और अगर भारतीय टीम मुकाबला हार जाती है तो फिर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी। वहीं, अगर मुकाबला भारतीय टीम जीतती है या फिर ड्रॉ कराने में सफल होती है तो इस स्थिति में भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जून से लंदन के लॉर्ड्स में WTC का फाइनल खेलेगा।

 

Loading...
IGNITED MINDS