महाराष्ट्र में लगाया सप्ताहांत लॉकडाउन, जाने किस राज्य में क्या लगी रोक; कौन से स्कूल- कॉलेज बंद

देश में कोरोना महामारी के बढ़ते मामले अब डराने लागे है। बीते 24 घंटों के दौरान सर्वाधिक एक लाख से अधिक मामले सामने आए है। महाराष्ट्र, पंजाब और गुजरात समेत कई राज्यों में वायरस के नए मामले अंधाधुंध बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार काबू में नहीं आने पर राज्य सरकार ने ‘वीकेंड लॉकडाउन’ की घोषणा की है और इसके साथ ही कई सख्त पाबंदियां भी लगाई गई हैं। उधर, मध्य प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र के बाद अब छत्तीसगढ़ से आवागमन पर भी प्रतिबंध लगाने जा रही है।

महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोना के बेकाबू होते हालात पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार ने वीकेंड लॉकडाउ का ऐलान किया है। वीकेंड लॉकडाउन सोमवार से प्रोजाना रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान सरकारी दफ्तरों में 50 फीसद क्षमता के साथ काम होगा, निजी दफ्तर में वर्क फ्रॉम होम के निर्देश दिए गए हैं। फिल्मों एवं धारावाहिकों की शूटिंग होती रहेगी, लेकिन भीड़ की संभावना वाले सीन से बचने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, अंतिम संस्कार में 20 और विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। स्कूल, कॉलेज भी बंद रहेंगे, सब्जी मंडियां खुली रहेंगी।

छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश में आवागमन पर रोक जल्द

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र के बाद अब छत्तीसगढ़ से भी आवागमन को प्रतिबंधित किया जाएगा। मालवाहक वाहनों का आवागमन चालू रहेगा पर अनावश्यक आने-जाने पर पूरी तरह से रोक रहेगी। महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में कोरोना की स्थिति खराब है। इसे देखते हुए महाराष्ट्र की सीमा को सील किया है। बसों की आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने अपील की है कि कोई भी अनावश्यक रूप से प्रदेश में न आए और न ही जाए। यदि बेहद जरूरी है तो चिकित्सा जांच जरूर कराएं और कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

गुजरात में नौवीं तक के स्कूल बंद

बढ़ते संक्रमण को देखते गुजरात में 9वीं तक के स्कूलों को सोमवार से अनिश्चित काल के लिए बंद रखने का आदेश दिया गया है। इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। मुख्यमंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता में हुई बैठक में 10वीं और 12वीं के साथ ही कॉलेज में कक्षाओं में पढ़ाई जारी रखने का फैसला किया गया।

जम्मू-कश्मीर में स्कूलों बंद करने के निर्देश

कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए जम्मू-कश्मीर में पहली से नौंवी कक्षा तक के स्कूलों को दो हफ्ते और 10वीं से 12वीं तक के स्कूलों को एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया गया है। मगर इस दौरान जम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जारी रहेंगी। शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव बीके सिंह ने आदेश में स्पष्ट किया है कि परीक्षाएं अपने तय समय पर होंगी। इसके अलावा समारोहों में सिर्फ 200 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

बिहार में स्कूल-कॉलेज व कोचिंग संस्थान बंद

कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए बिहार सरकार ने राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 11 अप्रैल तक बंद करने का आदेश दिया है। सभी तरह के सार्वजनिक आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई है। मुख्यमंत्री ने टीकाकरण की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है। वहीं शादी-ब्याह में अधिकतम 250 और श्राद्ध में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

यूपी में आठवीं तक के सभी स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है। इस अवधि में इन विद्यालयों में पढ़ाई नहीं होगी, लेकिन प्रशासनिक कार्यो के लिए शिक्षक स्कूल आते रहेंगे। संक्रमण को रोकने के लिए मास्क के अनिवार्य उपयोग, सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न लगाने वाले लोगों के खिलाफ कार्यवाही भी करने को कहा गया है।

कर्नाटक में स्विमिंग पूल बंद

कर्नाटक सरकार ने राज्य में स्विमिंग पूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। इसके अलावा कोरोना संबंधी पाबंदियों को भी 31 मई तक बढ़ाने का एलान किया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधार ने कोरोना संबंधी पाबंदियों में किसी तरह की छूट की संभावनाओं को भी खारिज कर दिया। राज्य के दावणगेरे के एक स्कूल में 26 छात्र संक्रमित पाए गए हैं।

 

Loading...
IGNITED MINDS