उत्तर प्रदेश से अब तक की बड़ी खबरें : पढ़ें एक क्लिक पर

मुख्यमंत्री को केरल के बाढ़ प्रभावितों के लिए भेजा पांच करोड़ 13 लाख 87 हजार का चेक

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को केरल राज्य में बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों, परिवारों के सहायतार्थ मुख्यमंत्री राहत कोष, उप्र में जमा किए जाने के लिए पांच करोड़ 13 लाख 87 हजार रुपए का चेक प्रमुख सचिव राजस्व सुरेश चन्द्रा तथा सचिव एवं राहत आयुक्त संजय कुमार द्वारा भेंट किया गया। यह धनराशि प्रदेश के विभिन्न जनपदों से एकत्रित की गई है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री को यह सहायता राशि बीती शाम दी गयी। योगी ने इस पुनीत कार्य में सहयोग के लिए सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार केरल के बाढ़ प्रभावितों की सहायता के लिए हर सम्भव सहायता उपलब्ध करा रही है।  इस एकत्रित धनराशि में मुख्य रूप से जनपद रायबरेली द्वारा 141.31 लाख रुपए, एटा द्वारा 124.45 लाख रुपए, बिजनौर द्वारा 62 लाख रुपए, गाजियाबाद द्वारा 34.11 लाख रुपए, मुजफ्फनगर द्वारा 22.55 लाख रुपए, कानपुर नगर द्वारा 15 लाख रुपए, कानपुर देहात द्वारा 11 लाख रुपए, मुरादाबाद द्वारा 11 लाख रुपए, रामपुर द्वारा 10.63 लाख रुपए तथा आजमगढ़, पीलीभीत, उन्नाव एवं अमरोहा द्वारा 10-10 लाख रुपए का योगदान दिया गया।

फैक्ट्री में ब्वायलर फटने से छह की मौत, मुख्यमंत्री ने जताया दुख  

बिजनौर । जिले मे मंगलवार सुबह एक निजी पैट्रो कैमिकल फैक्ट्री मे ब्वायलर की वैल्डिंग के समय विस्फोट होने से छह मजदूरों की मौत हो गयी जबकि दो मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गये जबकि एक मजदूर लापता बताया जा रहा हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बिजनौर में ब्वायलर फटने की दुर्घटना में श्रमिकों की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।

जानकारी के अनुसार सुबह लगभग आठ बजे नगीना मार्ग स्थित मोहित पैट्रो कैमिकल फैक्ट्री मे विस्फोट हो गया। इस विस्फोट की चपेट मे आकर मजदूर बालगोविंद, रवि, लोकेन्द्र, कमलवीर, विक्रांत और चेतराम की मौत हो गयी जबकि गंभीर रूप से घायल दो मजदूरों को जिला अस्पताल लाया गया है। एक मजदूर लापता है। बताया जाता है कि फैक्ट्री में ब्वायलर में कुछ दिन पहले खराबी हो गयी थी आज सुबह उसे ठीक करा जा रहा था तथी ब्वायलर में वैल्डिंग के समय विस्फोट हुआ है, टैंक मे मिथेन गैस होने की जानकारी सामने आ रही है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस एवं प्रषासन के उच्चाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे।

उधर, लखनऊ में एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बिजनौर में ब्वायलर फटने की दुर्घटना में श्रमिकों की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने शोक संतप्त परिजनांे के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को घायलों के समुचित उपचार के निर्देश भी दिए हैं।

नदी में डूबकर तीन किशोर कावड़ियों की मौत

गोण्डा । जिले में मंगलवार सुबह कुआनो नदी में जल भरने गए तीन किशोर कांवड़ियों की डूबकर मौत हो गई। जानकारी के अनुसार सुबह जिले के धानेपुर थाना क्षेत्र के बाबागंज कस्बा निवासी हिमांशु (14), शेखर शुक्ला (13), विकास कुमार (14) अपने दो अन्य साथियों के साथ कजली तीज पर जलाभिषेक करने के लिए कुआनो नदी से जल भरने गए थे। नदी में स्नान करते समय गहरे पानी में चले जाने के कारण तीनों किशोरों की डूबकर मौत हो गई, जबकि उनके दो साथी कम पानी मे होने के कारण बच गए। चीख पुकार सुनकर आसपास मौजूद लोगों ने तीनों को बचाने की कोशिश की किन्तु तब तक वे दम तोड़ चुके थे। स्थानीय थाने की पुलिस मौके पर पहुँच गई है। शवों का पंचनामा करवाकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है।

पुलिस के साथ मुठभेड में तीन अपहरणकर्ता गिरफ्तार, युवक मुक्त

प्रतापगढ़ । जिले में पुलिस ने अपहरण कर फिरौती की मांग करने वाले तीन बदमाशों गिरफ्तार कर उनके कब्जे अपहृत युवक को सकुषल मुक्त करा लिया। पुलिस प्रवक्ता ने यहां बताया कि 50 हजार रुपये की फिरौती के लिए अपहरणकर्ताओं ने इलाहाबाद जिले के मऊआइमा थाना क्षेत्र के चैहान का पुरवा गांव के निवासी जमील पुत्र दरगाही का कल मंगलवार को अपहरण किया था। इस मामले पर तेजी से कार्रवाई करते हुए युवक के अपहरण को अंजाम देने वाले बदमाशों को पकड़ने के लिए रानीगंज और कोतवाली नगर की पुलिस ने कल देर रात जाल बिछाया। अपहरणकर्ताओं ने युवक के परिजनों को रुपया देने के लिये प्रतापगढ़ के रानीगंज बाजार में बुलाया था।

रानीगंज बाजार में ही पुलिस ने घेराबंदी की और जब फिरौती लेने बदमाश आये तो पुलिस को वहां देख बदमाश भागकर कोतवाली नगर क्षेत्र में सोनाबा ढाबे पर आ गये और परिजनों को वहां बुलाया। युवक के परिजनों ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी और इसके बाद पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड हुई जिसमें तीन को गिरफ्तार कर लिया गया लेकिन चार अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में कामयाब रहे। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार बदमाशों के पास से कार सहित तीन अपहरकर्ताओं को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से एक तमंचा बरामद किया है। गिरफ्तार बदमाशों को थाने ले जाकर की गयी पूछताछ में पता चला कि देा प्रतापगढ के लिए रहने वाले हैं जबकि एक मध्यप्रदेश है। बदमाशों से पूछताछ जारी है साथ ही बाकी अपहरणकर्ताओं की खोजबीन भी शुरू कर दी गयी है।

स्कूल बस की टक्कर से एक बच्चे की मौत, एक घायल

बलिया (ईएमएस)। जिले के भीमपुरा थाना क्षेत्र में एक स्कूली बस की टक्कर से साइकिल से जा रहे एक बच्चे की मौत हो गयी है जबकि दूसरा घायल हो गया है। जानकारी के अनुसार शाहपुर टिटिहा निवासी अभिषेक चैहान (10) साइकिल से घर लौट रहा था। साइकिल पर पीछे गांव का ही चंदन चैहान (12) बैठा था। बुढ़नापुर गांव के पास सामने से आ रहे स्कूली बस ने साइकिल मे टक्कर मार दी। इस दुर्घटना में अभिषेक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि चंदन को घायलावस्था मे अस्पताल में भर्ती किया गया है। लोगों ने पुलिस को इस दुर्घटना की सूचना दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

ट्रक की चपेट में आने से युवक की मौत

सहारनपुर । जिले में थाना सरसावा के अन्तर्गत मंगलवार देर रात ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार एक युवक की मौत हो गई, जबकि एक अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गया। जानकारी के अनुसार थाना कुतुबशेर के अन्तर्गत शाहरूख (17) और उस्मान बाइक से सरसावा से मंगलवार देर रात सहारनपुर लौट रहे थे। उस वक्त सामने से आ रहे ट्रक की चपेट में आने से शाहरूख की मौत हो गई जबकि उस्मान गम्भीर रूप से घायल हो गया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक शाहरुख के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा है जबकि उस्मान को गम्भीर हालत में हायर सेन्टर भेज दिया गया है। पुलिस ने ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया है।

सड़क दुर्घटना में दो की मौत

मुजफ्फरनगर । जिले के देवल गांव के समीप एक मोटरसाइकिल की ट्रक से टक्कर हो गई जिसमें मोटरसाइकिल सवार दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार यह घटना रामराज थाने के तहत आने वाले एक इलाके में मंगलवार शाम को हुई। मृतकों की पहचान धरमपाल और धनीराम के रूप में हुई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर ट्रक ड्राइवर की तलाष कर रही है।

जिले में नौ नवंबर तक धारा 144 लागू

मथुरा उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में जिला प्रशासन ने आगामी त्योहार और प्रतियोगी परीक्षाओं के मद्देनजर नौ नवंबर तक निषेधाज्ञा (धारा 144) लागू कर दी है। जानकारी के अनुसार यह व्यवस्था राधाष्टमी, मोहर्रम, गांधी जयंती, शारदीय नवरात्र, दशहरा, दीपावली, गोवर्धन पूजा और भैया दूज के त्योहार और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की सहायक वन संरक्षक, क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा के दृष्टिगत जनपद में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लागू की गई है।

महिला ने की खुदकुशी, पति हिरासत में

मुजफ्फरनगर । जिले के कूकदा गांव में 30 वर्षीय एक महिला ने अपने घर में फांसी लगाकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। शव बरामद किये जाने के बाद बीती शाम को महिला के पति को हिरासत में ले लिया गया। माना जा रहा है कि पारिवारिक विवाद के कारण महिला ने यह कदम उठाया। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव को परिवार के लोगों को सौंप दिया।

मंत्री नंदगोपाल नंदी पर बम से हमला करने के आरोपी की मौत

बुलंदशहर । प्रदेश की योगी सरकार में मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी पर बम से जानलेवा हमले का मुख्य आरोपी राजेश पायलट की मौत हो गई। राजेश पायलट को ब्रेन हैमरेज हुआ था। दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक बीती दो सितंबर को ब्रेन हैमरेज हुआ था। जिसके बाद दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह 17 फरवरी 2018 से बुलन्दशहर जिला जेल में राजेश पायलट बंद था। इलाहाबाद नैनी जेल से फरवरी महीने में बुलन्दशहर जिला जेल लाया गया था। राजेश मध्यप्रदेश के हरदा जिले का रहने वाला था।

याद हो कि 12 जुलाई 2010 को मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी के ऊपर जानलेवा हमला आरडीएक्स से किया गया था। इसकी चपेट में आने से अन्य लोगों की मौत भी हुई थी। इस मामले में कुल 18 आरोपित हैं। इनमें राजेश पायलट के अलावा विधायक विजय मिश्र व चाका के पूर्व ब्लाक प्रमुख दिलीप मिश्र, राजेश पायलट, महेंद्र मिश्र आदि के नाम शामिल हैं। इनमें महेंद्र मिश्र भी जेल में बंद हैं। बाकी सभी आरोपी जमानत पर बाहर हैं। अभी जिला न्यायालय में अभियोजन की ओर से गवाही पूर्ण नहीं हो पायी है।

विष्वविद्यालय के हॉस्टल में छात्रा ने की खुदकुशी

कानपुर । छत्रपति शाहूजी महाराज विष्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) कैंपस स्थित गल्र्स हॉस्टल में बीएससी बायोटेक प्रथम वर्ष की छात्रा ने अपने कमरे में फांसी लगाकर जान दे दी। बीती देर शाम हॉस्टल में उसका शव लटकता पाया गया। फोरेसिक टीम की जांच में कमरे से सुसाइड नोट ब रामद हुआ है। इसमें उसने बीएससी में बैक पेपर परीक्षा क्लीयर नहीं कर पाने के कारण तनाव की बात लिखी है। कल्याणपुर पुलिस ने पंचनामा भर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर के ब्रह्मापुरा न्यू कॉलोनी निवासी इंजीनियर दिवाकर मूर्ति झा एनएचएआई के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट में तैनात हैं। इन दिनों उनकी तैनाती कन्नौज में है। उनकी बेटी अलंकृति कश्यप (19) सीएसजेएमयू से बीएससी बायोटेक प्रथम वर्ष की छात्रा थी। अलंकृति कावेरी गल्र्स हॉस्टल के द्वितीय तल स्थित 303 नम्बर कमरे में द्वितीय वर्ष की छात्रा सांभवी के साथ रह रही थी। बीती शाम सांभवी वाटरकूलर से पानी लेने गई थी। कुछ देर बाद पानी लेकर लौटी सांभवी ने कमरे का दरवाजा अंदर से बंद पाया। कई बार दरवाजा खटखटाने के बावजूद अंदर से कोई प्रतिक्रिया न आने पर सांभवी ने हॉस्टल वार्डन वारसी सिंह को मोबाइल पर सूचना दी। वार्डन ने हॉस्टल अटेडेंड ज्योति को भेजा। हॉस्टल स्टॉफ ने कुर्सी लगाकर कमरे के रोशनदान से झांका तो अलंकृति अपने दुपट्टे के सहारे पंखे से झूल रही थी। वार्डन ने पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दरवाजा तोड शव को उतारा। मौके पर फॉरेसिंक टीम भी पहुंची। जांच में सुसाइड नोट  मिला। इसमें छात्रा ने खुदकुशी की वजह डिप्रेशन लिखा था। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

 दलित दंपति की धारदार हथियार से हत्या

कानपुर देहात । जिले के गजनेर थाना क्षेत्र में बीती रात फार्म हाउस की देखरेख करने वाले एक दलित दंपत्ति की धारदार हथियार से हत्या कर दी गयी। जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के गगरौली गांव के मजरा दलपतपुर में कानपुर के कपिल मिश्र का फार्म हाउस है। इसकी देखरेख के लिए गांव के ही रामस्वरूप पासवान (60) व उनकी पत्नी मुन्नी देवी वहीं रहते थे। मंगलवार रात वहां कुछ लोगों ने दंपति की धारदार हथियार से हमला करके हत्या कर दी। मामले में जानकारी होने पर गांव से उसके पुत्र व परिवार के लोग मौके पर पहुंचे। हत्या की सूचना पर पुलिस के आलाधिकारी भी मौके पर पहुंचे। मामले में परिवार के लोगों ने गांव के ही कुछ लोगों पर हत्या की आशंका जताई है। हालांकि अभी कोई तहरीर नहीं दी गई है। पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है।

गोमती रिवर फ्रंट घोटाला: ईडी ने छह कंपनियों को भेजा समन

लखनऊ । राजधानी में गोमती रिवर फ्रंट परियोजना के घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छह बड़ी कंपनियों को सम्मन जारी किया है। इस परियोजना में बड़ी वित्तीय अनियमितता की आशंका के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छह माह पहले सीबीआई जांच की भी सिफारिश की थी। ईडी अधिकारियों के अनुसार शुरूआती जांच में सामने आया है कि जो कम्पनियां ब्लैक लिस्टेड थीं, उन्हें ठेके दिए गए। इतना ही नहीं, इन कम्पनियों को अधिक भुगतान भी किया गया। जिस राशि पर ठेका दिया गया, उससे अधिक भुगतान किया गया। पिछले माह ईडी ने कम्पनियों की डीटेल रिपोर्ट तैयार कर सम्मन भेजा है। ईडी ने जिन कम्पनियों को सम्मन जारी किया है उनमें गैमन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, केके स्पून पाइप प्राइवेट लिमिटेड, रिशु कंस्ट्रक्शन, हाईटेक कम्पेटेंट बिल्डिर्स प्राइवेट लिमिटेड और तराई कंस्ट्रक्शन है। ईडी की जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन कम्पनियों को ठेके की राशि तक नहीं दी जानी चाहिए थी उन कम्पनियों को अधिक भुगतान कर दिया गया।

शासन को गुमराह करने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा 

लखनऊ । मुख्य सचिव डा. अनूप चन्द पाण्डेय ने कहा कि शासन के अफसरों को फर्जी रिपोर्टिंग कर गुमराह करने वाले अफसरों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने निर्धारित लक्ष्य पूरा न करने वाले हरदोई के डीपीआरओ से स्पष्टीकरण मांगा है। मुख्य सचिव ने गत दिवस यहां मंडलायुक्त व जिलाधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेसिंग कर कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं के नियत लक्ष्य को पूरा करने को लेकर अधिकारी फर्जी रिपोर्टिंग कर गुमराह करने का प्रयास कतई न करें। तय लक्ष्य को गुणवत्तायुक्त पूर्ण कराने के लिए कायरे का भौतिक सत्यापन कराया जाए। इसके अतिरिक्त मंडल तथा जनपद स्तर पर टास्क फोर्स गाठित कर भौतिक सत्यापन के उपरान्त ही योजनाओं की प्रगति की जानकारी उच्चाधिकारियों को उपलब्ध करायी जाए। मुख्य सचिव ने हरदोई के डीपीआरओ से स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये। साथ ही उनके खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

मुख्य सचिव ने कहा कि 15 सितम्बर से दो अक्टूबर के बीच स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का आयोजन कर व्यापक स्तर पर आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। साथ ही अमृत योजना के अन्तर्गत परियोजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाकर लक्षित लक्ष्य को पूर्ण करने को कहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी पात्र लाभार्थियों के डीपीआर बनवाकर भारत सरकार की स्वीकृति के लिए जल्द से जल्द भेजना सुनिश्चित किया जाए। इसके अतिरिक्त मुख्य सचिव ने स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण योजना के बेहतर क्रियान्वन सुनिश्चित कराने के लिए जनपद तथा मण्डल स्तर पर कम्पनियों व उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकर योजना सफल बनाया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि आयुष्मान योजना के अन्तर्गत इम्पैनल के लिए आवेदन करने वाले निजी अस्पतालों का निरीक्षण कर मानकों की जांच की जाए। इसके बाद इम्पैनल की कार्रवाई प्राथमिकता पर की जाए। साथ ही आयुष्मान मित्रों के चयन की कार्रवाई में पारदर्शिता होने की बात कही है।

चाकू से हमलाकर पत्नी को छत से फेंका, मौत

हरदोई  जिले में दहेज की मांग पूरी न होने से नाराज एक पति ने अपनी पत्नी की बहुत निर्ममतापूर्वक हत्या कर दी। बघौली थाने के थोकमाधौ निवासी पूर्व प्रधान रामसेवक ने करीब डेढ़ साल पूर्व अपनी 19 वर्षीय पुत्री जूली की शादी बेनीगंज कोतवाली के झरोइया गांव निवासी मुकेश के साथ की थी। आरोप है कि दहेज में बाइक की मांग के चलते मुकेश आये दिन जूली को प्रताड़ित करता था। रामसेवक ने कहा भी था कि माली हालत दुरुस्त होने पर ही वह मांग पूरी कर सकता है। इसके बाद भी मुकेश जूली को मारता पीटता रहा। बीती रात शराब के नशे में धुत मुकेश ने पहले तो पत्नी जूली से गाली-गलौज की और विरोध करने पर चाकू से हमला कर दिया। जूली पति का इरादा समझ नहीं सकी। वह कुछ संभल पाती इसी बीच मुकेश ने उसे छत के नीचे फेंक दिया। इसका पता होते ही लोगोें में अफरा-तफरी मच गयी। इसी बीच मुकेश को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

रेलवे स्टेशनों पर अपराध नियंत्रित करने का निर्देश

लखनऊ । राज्य के पुलिस महानिदेषक (डीजीपी) ओपी सिंह ने रेलवे स्टेशनों पर डकैती व लूटपाट पर प्रभावी नियंत्रण रखने को जीआरपी व आरपीएफ को अति संवेदनशील एरिया का स्टैंर्डड आपरेशन प्रोसीजर (एसओपी) तैयार कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। डीजीपी की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय रेलवे सुरक्षा समिति की बैठक में स्टेशनों से गुमशुदा बच्चों की बरामदगी के संबंध में किये गये सराहनीय कार्य के लिए डीजीपी का कमेंडेशन डिस्क प्रदान किये जाने का निर्णय लिया गया। डीजीपी ने रेलवे पुलों की सुरक्षा को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने के साथ ही सभी ट्रैक के सहायक इंजीनियर पूरे ट्रैक को बीट में बांटकर आरपीएफ, जीआरपी, सिविल पुलिस, रेलवे ट्रैक मेंटीनेंस कर्मचारी मिलकर इसकी लगातार निगरानी रखेंगे। सभी रेलवे स्टेशनों पर एकीकृत सुरक्षा प्रणाली योजना व निर्भया फंड के तहत सीसीटीवी आदि सुरक्षा उपकरण पूर्णतः स्थापित कराये जाने पर बल दिया। आगामी कुम्भ मेला को देखते हुए इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर विशेषरूप से सीसीटीवी सुरक्षा उपकरण स्थापित कराये जाने पर अन्य सभी आवश्यक सुरक्षा-व्यवस्था करने पर बल दिया। रेलवे में अपराध की घटनाओं की रोकथाम के लिए ठेके के अधीन कार्य करने वाले रेलकर्मियों का पुलिस वैरीफिकेशन कराये जाने के संबंध में विचार-विमर्श किया गया। इस अलावा अपराध को रोकने के लिए अवैध वेंडरों को रोकने तथा वैध वेंडरों के बढ़ाये जाने, रेलवे के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों एवं रेलवे ट्रैक की सुरक्षा-व्यवस्था किस प्रकार की जाय इस संबंध में भी र्चचा की गई। डीजीपी ने यह भी निर्देशित किया कि रेलवे ट्रैक की सुरक्षा व रेलवे सुरक्षा से संबंधित अन्य समस्याओं को देखते हुए जनपदीय पुलिस की गोष्ठी में जीआरपी व आरपीएफ के अधिकारियों को भी बुलाया जाय।

करंट लगने से दो की मौत 

बलिया । जिले के फेफना थानाक्षेत्र के आराजीमाफी गांव में बुधवार को मकान के निर्माण में लगे दो मजदूरों की बिजली का करंट लगने से मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार निर्माणाधीन मकान में काम कर रहे राजमिस्त्री मुन्ना गोड़ (40) और मजदूर रामजी धन्नू (22) की मौत हो गई। आराजी माफी गांव में एक मकान के निर्माण के दौरान मुन्ना गोंड़ और रामजी एक बीम का ढलाई का काम कर रहे थे। उसी दौरान ऊपर से गुजर रहे बिजली के तार का करंट बीम में उतर आया। गोड और धन्नू की करंट लगने से मौत हो गयी।

भाजपा को है छात्रसंघ चुनावों में भी हार का भय-अखिलेष

लखनऊ । गोरखपुर के दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय में छात्रसंघ के चुनाव स्थगित होने के बाद प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने बुधवार को कहा कि ऐसा लगता है कि भाजपा को लोकसभा उपचुनाव की ही तरह चुनावों में हार का भय है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने यहां संवाददाताओं से कहा कि ऐसा लगता है कि गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में हार का स्वाद चखने के बाद कुछ लोगों को छात्रसंघ चुनाव में भी हार का भय है। चुनाव से पहले ही पराजय स्वीकार करने का यह जीता जागता सबूत है। छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों को छीनना अलोकतांत्रिक है।

उल्लेखनीय है कि छात्र संघ चुनाव कल13 सितंबर को होने थे लेकिन दो प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच संघर्ष के बाद चुनाव स्थगित कर दिये गये। घटना उस समय घटी जब मंगलवार को छात्रसंघ अध्यक्ष पद के प्रत्याशी रंजीत सिंह विधि विभाग के निकट पहुंचे और वहां दीवारों पर पोस्टर लगाने का प्रयास किया। उन्हंे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का समर्थन हासिल है। कुछ ही देर में एक अन्य प्रत्याशी अनिल दुबे मौके पर समर्थकों के साथ पहुंचे और फिर दोनों गुटों में संघर्ष हो गया।

राज्यपाल ने दो विधेयकों को दी मंजूरी

लखनऊ । प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने विधान मण्डल के दोनों सदनों द्वारा यथापारित उत्तर प्रदेश स्ववित्तपोषित स्वतंत्र विद्यालय (शुल्क विनियमन) विधेयक, 2018 तथा डाॅ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान विधेयक, 2015 को संविधान के अनुच्छेद 200 के अन्तर्गत अपनी सहमति प्रदान कर दी है। ज्ञातव्य है कि बीती नौ अप्रैल को राज्य विधान मण्डल सत्र न होने के कारण एवं विषय की तत्कालिकता को दृष्टिगत रखते हुए राज्यपाल ने उत्तर प्रदेश स्ववित्तपोषित स्वतंत्र विद्यालय (शुल्क निर्धारण) अध्यादेश, 2018 पर विधिक परीक्षणोपरान्त अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी थी। इसी प्रकार 04 मई, 2016 को डाॅ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान विधेयक, 2015 को राज्य विधान मण्डल के दोनों सदनों को पुनर्विचार के लिये वापस प्रेषित कर दिया था, जो कुछ संशोधन के बाद राज्यपाल के पास पुनः भेजा गया था।

राज्य स्तरीय दलित अधिकार सम्मेलन 29 को

लखनऊ । उत्तर प्रदेश खेत मजदूर यूनियन की राज्य कमेटी ने तय किया है कि 29 सितम्बर राजधानी में दलित अधिकार सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। सम्मेलन में प्रदेश भर से प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। सम्मेलन का उदघाटन कामरेड जितेन्द्र चैधरी सांसद एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष आदिवासी अधिकार मंच करेंगे। सम्मेलन को आर बी एस कालेज आगरा के पूर्व प्राचार्य डा. एस पी कश्यप, अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन के उपाध्यक्ष का. गुरूमेश सिह, खेत मजदूर यूनियन बिहार के महासचिव का. भोलाप्रसाद दिवाकर, हरियाणा के महासचिव का. रामकुमार वहवलपुरिया, सम्बोधित करेंगे। सम्मेलन में दलितों पर बढते अपराध रोकने, फर्जी मुकदमों में फंसाये गये दलित नेताओं को रिहा करने, एससी एसटी एक्ट मूल रूप में ही लागू करने, आरक्षित पदों को भरने व पदोन्नति में आरक्षण लागू करने तथा निजी क्षेत्र में भी आरक्षण लागू करने, दलित छात्रों को छात्रावास देने व छात्रवृति की धनराशि बढाने, एससी एसटी सबप्लान को कानूनी दर्जा देने, दलित परिवारों को भूमि भोजन रोजगार शिक्षा स्वास्थ्य आवास पैंशन पीने का पानी बिजली आदि सुविधायें मुप्त देने तथा खेत मजदूरों के हित में सर्वसमावेशी कानून बनाने आदि मुददों को उठाया जायेगा।

वनटांगिया गांवों को शासकीय योजनाओं से जोड़ें-योगी आदित्यनाथ

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के नवसृजित राजस्व ग्रामों (वनटांगिया ग्रामों) के समयबद्ध विकास के साथ-साथ उन्हें सभी शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों में शामिल कर तेजी से विकास कार्य किए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी ने मंगलवार देर रात गोरखपुर, महराजगंज, गोंडा, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी के नवसृजित राजस्व ग्रामों (वनटांगिया ग्रामों) की समीक्षा करते हुए यह निर्देश जारी किया।

नवसृजित राजस्व ग्रामों में विकास कार्यों के लिए ग्राम्य विकास विभाग को नोडल विभाग बनाए जाने का निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जिन गांवों को अभी तक राजस्व ग्राम घोषित नहीं किया गया है और वे इसकी पात्रता की श्रेणी में आते हैं, उन्हें शीघ्रता के साथ राजस्व ग्राम घोषित किया जाए। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद एक लंबे समय तक ये गांव और यहां पर रहने वाली जनसंख्या को विकास का लाभ नहीं मिला। वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है कि इन सभी गांवों का विकास कर, वहां के निवासियों का जीवन स्तर ऊपर उठाया जाए। योगी ने कहा कि वनटांगिया ग्रामों में वृद्धावस्था, दिव्यांगजन, निराश्रित महिला पेंशन योजना के लाभार्थियों को पारदर्शिता के साथ लाभान्वित किया जाए। जो लाभार्थी इन योजनाओं के लाभ से वंचित हैं, उन्हें शामिल करते हुए इन पेंशन योजनाओं का लाभ दिलाया जाए।

मुख्यमंत्री ने इन ग्रामों में विद्युतीकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएं। सोलर लाइटों की स्थापना की जाए और जहां पर सोलर लाइट की स्थापना संभव नहीं है, उस क्षेत्र को ग्रिड से जोड़ते हुए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने वनटांगिया ग्रामों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि इंडिया मार्का-2 हैंडपंपों की स्थापना क्षेत्र की आवश्यकतानुसार कराई जाए। इसके लिए जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर योजना बनायी जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि नवसृजित राजस्व ग्रामों में बच्चों की शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए उन्हें मिड-डे-मील, निरूशुल्क पाठ्य-पुस्तकें, यूनिफॉर्म आदि उपलब्ध कराया जाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com