पोस्ट पेमेंट्स बैंक देगा इंश्योरेंस भी, बजाज आलियांज से मिलाया हाथ

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में अब आप बैंक‍िंग लेन-देन करने के साथ ही इंश्योरेंस पॉलिसी भी ले सकेंगे. पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने इस खातिर मंगलवार को बजाज आलियांज के साथ हाथ मिलाया है. दोनों के बीच 5 साल के लिए यह करार हुआ है.

इस करार के मुताबिक आईपीपीबी अपने ग्राहकों को ये सुविधा देगा कि वे बजाज आलियांज इंश्योरेंस उत्पाद का भुगतान अपने खाते से कर सकें.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सुरेश शेठी ने कहा, ” पोस्ट पेमेंट्स बैंक सीधे तौर पर इंश्योरेंस नहीं बेच सकता है. हालांकि वह इसके लिए थर्ड पार्टी के साथ टाई-अप कर सकता है. इस पर हमें कमीशन मिलेगा.” उन्होंने बताया कि अगले 50 से 60 दिनों के दौरान पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के लिए भुगतान की सुविधा भी शुरू करेंगे.

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तरुण चुग ने कहा कि इस पार्टनरश‍िप के जरिये हमें ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों तक पहुंच मिलेगी. उन्होंने बताया, ”इस पार्टनरश‍िप से बजाज आलियांज और आईपीपीबी व इसके ग्राहकों का फायदा हो, इसके लिए अलग-अलग क्षेत्र में टीम तैनात की गई है.”

इस पार्टनरशिप के तहत बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कवर, विकलांगता और गंभीर बीमारियों की खातिर इंश्योरेंस मुहैया करेगा. शुरुआत में ये इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स आईपीपीबी के 3250 एक्सेस प्वाइंट्स पर मिलेंगे. बाद में इन्हें देश भर में स्थ‍ित पोस्ट ऑफ‍िस में भी दिया जाएगा.

बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारतीय डाक विभाग का पेमेंट्स बैंक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अप्रैल को इसको लॉन्च किया था. यहां आप एक आम बैंक की तरह ही लेन-देन से जुड़े अपने कई काम निपटा सकते हैं.

IPPB में करंट अकाउंट:

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में आप न सिर्फ सेव‍िंग्स अकांउट खोल सकते हैं. बल्क‍ि यहां आपको करंट अकाउंट खोलने की सुविधा भी मिलती है. करंट अकाउंट के साथ मिलने वाली सारी सुविधाएं और नियम व शर्तें आईपीपीबी की वेबसाइट पर दी गई हैं. करंट अकाउंट की पूरी जानकारी के लिए आप https://www.ippbonline.com/web/ippb/individual-current-account पर पहुंच सकते हैं.

Loading...
IGNITED MINDS