पर्वतारोही जुड़वा बहनें दून में आयोजित करेंगी बेस कैंप फेस्टिवल इंडिया

 माउंट एवरेस्ट सहितब दुनिया के सात सर्वोच्च शिखरों को फतह करने वाली पर्वतारोही जुड़वा बहनों नुंग्शी व ताशी मलिक ने बताया कि उनकी द्वारा संचालित नुंग्‍शी ताशी फाउंडेशन की ओर से 25 अक्‍टूबर से देहरादून में बेस कैंप फेस्टिवल इंडिया का आयोजन किया जाएगा।

आज प्रेसवार्ता करते हुए पर्वतारोही जुड़वा बहनों ताशी और नुंग्शी मलिक ने बताया कि यह कैंप 25 से 28 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। इसमें अलग-अलग कार्यक्रम आउटडोर, एडवेंचर फिल्म, गेस्ट स्पीकर, पाक रुंश, फोटोग्राफी एग्जीबिशन और कैंपिंग आदि शामिल हैं। कार्यक्रम के माध्यम से आउटडोर लीडरशिप के तत्व को लोगों के साथ उजागर किया जाएगा। 

जुड़वा बहनों ने बताया कि बेस्ट फेस्टिवल के दौरान आउटडोर लीडरशिप स्कूल खोलने की घोषणा भी की जाएगी। आउटडोर स्कूल लीडरशिप एक्सपेरिमेंटल लर्निंग स्कूल है। नुंग्‍शी और ताशी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण हमारे दिल के बेहद करीब है। इसलिए हमारा प्रयास है कि उत्तराखंड की महिलाओं के साथ मिलकर उन्हें सशक्त बनाए।

इन जुडवां बहनों ने रचा है इतिहास

जुड़वां बहनें नुंग्शी और ताशी मलिक दुनिया भर में शोहरत कमा रही हैं। 2013 में उन्होंने माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर इतिहास रचा। यह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली जुड़वां बहनें हैं। इसके अलावा उनके खाते में कई ऐसी उपलब्धियां हैं, जिन्होंने उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है। नुंग्शी मलिक और ताशी मलिक दुनिया की सबसे पहली जुड़वां बहने हैं, जिन्होंने 7 महाद्वीपों की प्रमुख चोटियों पर चढ़ाई का गौरव हासिल किया है

Loading...
IGNITED MINDS