महिलाएं इन प्रॉब्लम्स में बिल्कुल भी न बरते लापरवाही

महिलाएं इन प्रॉब्लम्स में बिल्कुल भी न बरते लापरवाही

शादी से पहले और शादी के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते है जो कि हार्मोनल चेंजेस होने पर होते है। कुछ बदलाव तो बेहद सामान्य होते है लेकिन कई बार इन बदलावों के कारण महिलाओं के शरीर में कई तरह की प्रॉब्लम भी दिखाई देने लगती हैं। एक गायनेकोलॉजिस्ट एक्सपर्ट के अनुसार, महिलाओं को होने वाली कुछ ऐसी बुनियादी परेशानियां है जिसे उन्हें नजरंदाज नहीं करना चाहिए और इसके बारे में अपने गायनेकोलॉजिस्ट को तुरंत बताना चाहिए। आईए जानते हैं इन प्रॉब्लमस के बारे में-

पीरियड में ऐसी प्रॉब्लम को न करे नजरअंदाज

गायनेकोलॉजिस्ट एक्सपर्ट के अनुसार, कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत तेज दर्द होता है, इसे डिसमेनोरिया  भी का जाता है।  ऐसे में अगर आपकों तेज दर्द हो रहा यै फिर आप अपना काम भी नहीं कर पा रही हैं और इससे उनके जीवन में काफी परेशानियां हो रही हैं तो उन्हें डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ऐसे में उन्हें क्लीनिकल जांच और पेल्विक सोनोग्राफी की आवश्यकता होती है।

यौन संबंध के बाद ब्लीडिंग

यौन संबंध के बाद ब्लीडिंग होना सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन का चेतावनी संकेत है, जिसे पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज या सर्वाइकल कैंसर या इंफेक्शन भी कहा जाता है। इसे डाइग्नोस करने के लिए पैप स्मीयर और क्लैमाइडिया जैसे टेस्ट के जरिए जेनिटल अंगों के क्लियर विजुअलाइजेशन की आवश्यकता होती है। इसलिए ऐसा होने पर बिल्कुल लापारवाही न बरते और गायनेकोलॉजिस्ट से सपंर्क करें।

गायनेकोलॉजिस्ट एक्सपर्ट  का कहना है कि अगर एसटीआई और गर्भाशय ग्रीवा में होने वाले शुरुआती कैंसर का जल्दी पता चल जाए तो इसका पूरी तरह से इलाज संभव है।

वेजाइनल इंफेक्शन

वेजाइनल इंफेक्शन कई कारणों से हो सकता है। इस में कभी-कभी वेजाइनल डिस्चार्ज या खुजली हो सकती है, लेकिन ध्यान रखें कि बिना किसी मेडिकल सलाह के ली गईं दवाएं आमतौर पर कारगर नहीं होती हैं, इसलिए इसका इलाज करने के लिए डॉक्टर द्वारा सही उपचार ही फॉलो करें।

यूरिन लीकेज

अकसर महिलाओं में यूरिन लीकेज की भी समस्या रहती है। यह आमतौर पर खांसते या छींकते या एक्सरसाइज करते समय होता है या फिर तब, जब किसी को पेशाब करने की तीव्रता रहती है ऐसे में की बार महिलाओं को यूरिन लीकेज होता है इसे भी नजर अंदाज न करें इसके लिए भी आप डॉक्टर से संपर्क करें।

Loading...