संयुक्त मैत्री दिवस समारोह के बाद ढाका पहुंचे विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला

नई दिल्ली (शाश्वत तिवारी)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की 15-17 दिसंबर तक बांग्लादेश की राजकीय यात्रा से पहले विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार सुबह ढाका पहुंचे। भारत के 14वें राष्ट्रपति की बांग्लादेश की यह पहली यात्रा होगी।

बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन ने श्रृंगला का किया स्वागत।

बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन ने विशेष विमान से पहुंचे अपने भारतीय समकक्ष श्रृंगला का स्वागत किया। यात्रा के दौरान श्रृंगला विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमेन के साथ बैठक के अलावा मंगलवार को सड़क परिवहन एवं पुल मंत्री और अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वह बुधवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना से शिष्टाचार भेंट करेंगे और इसी दिन दिल्ली लौटेंगे।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि बांग्लादेश के साथ भारत के संबंध उसकी “पड़ोसी पहले नीति के सबसे मजबूत स्तंभों में से एक है। इस विशेष वर्ष में बांग्लादेश और भारत संयुक्त रूप से अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 वर्ष मना रहे हैं।

विदेश सचिव श्रृंगला की बांग्लादेश यात्रा इसलिए भी विशेष महत्व रखती है क्योंकि वह बांग्लादेश के पूर्व उच्चायुक्त रहे हैं। उनकी बांग्लादेश यात्रा मैत्री दिवस समारोह के एक दिन बाद हो रही है, जो दोनों देशों के बीच मजबूत लोगों से लोगों के बीच संबंधों और घनिष्ठ सामाजिक-सांस्कृतिक बंधन के आधार पर व्यापक सहयोग की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी।

सूत्रों ने बताया कि श्रृंगला की यात्रा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ढाका यात्रा कार्यक्रम की तैयारी के अलावा स्वास्थ्य सहयोग के साथ-साथ क्षेत्रीय विकास सहित सीमा पार परियोजनाओं पर चर्चा की अवसर प्रदान करेगी।

Loading...