उत्‍पादन के लिहाज से देखा जाए तो कच्‍चे तेल का सर्वाधिक उत्‍पादन एशियाई मुल्‍कों में ही होता है। चीन समेत खाड़ी देशों के मुल्‍कों का कच्‍चा तेल के उत्‍पादन में दबदबा है। पूरी दुनिया में में करीब चालीस फीसद कच्‍चा तेल का उत्‍पादन यहीं होता है। लेकिन इन प्रतिबंधों का सर्वाधिक असर भी एशियाई मुल्‍कों पर ही पड़ने वाला है। सर्वाधिक प्रभावित देशों में भारत, चीन, जापान, ताइवान एवं यूक्रेन शामिल हैं। हालांकि, इस प्रतिबंध का सबसे ज्‍यादा फायदा सऊदी अरब, इराक, यूएई, रूस, नाइजेरिया और कोलंबिया को होगा।

आठ साल पूर्व उत्‍पन्‍न हुई थी ऐसी स्थिति

आठ वर्ष पूर्व तेल की बढ़ती कीमतों से केंद्र मी मनमाेहन सरकार हिल गई थी। इसका सीधा असर देश की सियासत पर पड़ा था। वर्ष 2011 में देश दुनिया में तेल की कीमत नई ऊंचाइयों पर थी और बड़े देशों की अर्थव्‍यवस्‍था हिल गई थी। हालांकि, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 2018 में अमेरिका भारत चीन जैसे देशों की स्थिति ज्‍यादा मजबूत है, ऐसे में नुकसान पहले जितना नहीं होगा। लेकिन यह तो वक्‍त बताएगा कि भारत इस स्थिति में कैसे निपटेगा।

कच्‍चे तेल के उत्‍पादन में दुनिया के देश

अमेरिका कच्‍चे तेल का सबसे बड़ा उत्‍पादक और खपत करने वाला देश है। कच्‍चे तेल के उत्‍पादन के लिहाज से सऊदी अरब दूसरे स्‍थान पर है। तीसरे स्‍थान पर रूस और चौथे स्‍थान पर कनाडा है। उत्‍पादन के लिहाज से चीन पांचवें स्‍थान पर है। ईरान और इराक क्रमश: छठे और सातवें स्‍थान पर है। यूएइ, ब्राजील और कुवैत आठवें, नवें एवं दसवें स्‍थान पर है।

तेल के बड़े उपभोक्‍ता

अमेरिका दुनिया का तेल का सर्वाधिक खपत करने वाला देश है। यानी सबसे बड़ा उपभोक्‍ता अमेरिका है। दूसरे स्‍थान पर चीन है। तेल खपत के मामले में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है। जापान, रूस और सऊदी क्रमश: चौथे, पांचवें और छठे स्‍थान पर हैं। इस क्रम में ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका एवं जर्मनी सातवें, आठवें और नौवें स्‍थान पर है।

पांच राज्‍यों के चुनाव पर तेल इफेक्‍ट

लोकसभा के पहले राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और मिजोरम विधानसभा के चुनाव होने हैं। लोकसभा चुनाव के ठीक पहले इन पांच राज्‍यों में होने वाले विधासभा चुनावों पर सबकी नजर है। इसे लोकसभा चुनाव के पहले एक सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। ऐसे में यदि तेल के दामों में बढ़ोत्‍तरी हुई तो सत्‍ता पक्ष का चुनावी खेल बिगाड़ सकती है। इन पांच राज्‍यों में तीन राज्‍यों में भाजपा की सरकार है। चूंकि केंद्र में भी भाजपा की सरकार है, ऐसे में तेल फैक्‍टर काफी अहम हो जाता है।

अमेरिकी चिंता में भारत शामिल, ट्रंप-किंग की मुलाकात

इस चिंता को भांपते हुए ही अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने सऊदी अरब की किंग से मुलाकात की है। दोनों नेताओं ने दुनिया में कच्‍चे तेल की आपूर्ति को सामान्‍य बनाए रखने पर चर्चा की, ताकि वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था पर इसका असर नहीं पड़े। खासकर भारत, चीन और मिस्र जैसे देशों की अर्थव्‍यवस्‍था पर इसका नकारात्‍मक प्रभाव नहीं पड़े। यह मुलाकात ऐसे समय पर हो रही है जब सऊदी की अगुआई वाले तेल उत्‍पादक देशों के संगठन आेपेक ने जून में ऐलान किया था कि वे राेजाना दस लाख बैरल उत्‍पादन बढ़ाएंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

दुनिया के पांच बड़े उपभोक्‍ता

1- अमेरिकी  20%

2- चीन       13%

3- भारत    04%

4- जापान  04%

5- रूस       04%

दुनिया के पांच बड़े तेल उत्‍पादक

1- अमेरिका  16%

2- सऊदी अरब 12.1%

3- रूस 11.2%

4- ईरान 4.7%

5- इराक 4.5%