इंडोनेशिया में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 7.0 की तीव्रता से कांपी धरती

भारत समेत एशिया महाद्वीप के कई देशों में इनदिनों बार-बार भूकंप आ रहे हैं, इसी बीच इंडोनेशिया में भूकंप आने की खबर है. बताया जा रहा है कि बुधवार दोपहर इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई. बताया जा रहा है कि बुधवार को इंडोनेशिया की धरती दो बार हिली. लगातार आए भूकंप के दो झटकों से लोग सहम गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. फिलहाल इस भूकंप से किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

पूर्वी इंडोनेशिया में आया भूकंप

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, भूकंप के ये झटके बुधवार को पूर्वी इंडोनेशिया के कम आबादी वाले द्वीप समूह पर महसूस किए गए. इस भूकंप से कितना नुकसान हुआ है इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है. इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भू-भौतिकी एजेंसी का कहना है कि फिलहाल, सुनामी का कोई खतरा नहीं है लेकिन संभावित झटकों की फिर से चेतावनी जारी की गई है.

उधर, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा है कि मालुकु प्रांत के तटीय शहर तुआल से करीब 341 किमी दक्षिण पश्चिम में 6.9 तीव्रता का भूकंप आया. ये भूकंप जमीन के अंदर 10 किमी की गहराई में था. यूएसजीएस ने कहा कि इसके बाद उसी इलाके में 7.0 तीव्रता का एक और भूकंप आया साथ ही 5.1 तीव्रता के दो झटके महसूस किए गए.

तनिंबर द्वीप समूह के पास था भूकंप का केंद्र

वहीं नेशनल डिजास्टर मिटिगेशन एजेंसी के प्रवक्ता अबुल मुहारी ने कहा कि तनिंबर द्वीप समूह के ग्रामीणों ने कुछ मिनटों के लिए भूकंप के तेज झटके महसूस किए जाने की खबर दी. उन्होंने कहा कि भूकंप का केंद्र तनिंबर द्वीप समूह के पास बांदा सागर में स्थित था. इस द्वीप समूह की कुल आबादी एक लाख 27 हजार के आसपास है. गौरतलब है कि इंडोनेशिया में अक्सर भूकंप के झटके आते रहते हैं. जिसके चलते देश कई सुनामी से भी प्रभावित होता है.

इंडोनेशिया प्रशांत बेसिन में ज्वालामुखियों और फॉल्ट लाइनों के चाप पर स्थित है जिसे ‘रिंग ऑफ फायर’ के नाम से जाना जाता है. 2004 में हिंद महासागर में 9.1 तीव्रता का भूकंप आया था. इसके बाद सुनामी की जबरदस्त लहरें उठी थीं. जिससे करीब 12 देशों में करीब दो लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई थी. जिसमें सबसे ज्यादा लोगों की जान इंडोनेशिया में ही गई.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com