इस बच्चे को है अजीब बीमारी, कहीं से भी निकलने लगता है खून

दुनिया में कई अजीब और अनोखी बीमारियां हैं, जिनको देखकर या उनके बारे में जानकर लोग हैरत में पड़ जाते हैं. ऐसी कई बिमारियों के बारे में आपने सुना होगा जिसके सुनार आपको अपने कानों पर यकीन नहीं हुआ होगा. कई प्रकार की बीमारियां है जिनका इलाज तक मिल पाना मुश्किल हो जाता है. वहीं कई बीमारियां तो ऐसी है जिनका पता लगाना तो डॉक्टरों की समझ से बहार होता है. ऐसी ही एक बीमारी के बारे में हम बताने जा रहे हैं जो आपके भी कान खड़े कर देगी. 

आपको बता दें, ऐसा ही है एक 10 साल का बच्चा बुध सिंह जो एक रहस्यमयी बीमारी से पीड़ित है. पांचवीं क्लास का स्टूडेंट बुध सिंह गांव लक्खोवाल के स्कूल में पढ़ता है. उसके शरीर से बिना जख्म खून निकलता रहता है जिससे उसके साथ पढ़ते स्टूडेंट्स में डर का माहौल है.इस बीमारी के कारण उसने आपकी पढाई तक छोड़ दी है. बताया जा रहा है उसके पिता का नाम धर्म सिंह है. पिता ने बताया कि वह मजदूरी करता है और बड़े अस्पतालों में अपने लड़के का उपचार नहीं करवा सकता.

धर्म सिंह ने बताया, जन्म के बाद वह ठीक था. जून 2015 में अचानक उसके पेट में दर्द हुआ. उसके पेट की स्कैनिंग भी करवाई पर दर्द ठीक नहीं हुआ और न ही किसी बीमारी का पता चला. अचानक एक दिन उसके पेट पर खून के निशान दिखाई दिए. उनको साफ किया तो कोई जख्म नहीं था. उसके बाद से बुध सिंह के शरीर के विभिन्न अंगों से खून रिसना शुरू हो गया. कहीं से खून निकलने लगता है लेकिन कोई जख्म नहीं होता.
 
इस बारे में डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे के शारीरिक टेस्ट के बाद असल बीमारी सामने आएगी, परंतु जो अभी लक्षण सामने आए हैं उनके अनुसार बच्चे के शरीर में खून को जमाने वाले सेल कम हो गए हैं जिनको ‘आईटीपी’ कहा जाता है. इस बीमारी का इलाज संभव है. बच्चों के माहिर एमबीबीएस डाॅक्टर सुनील दत्त ने कहा कि ऐसी बीमारी बहुत कम बच्चों में होती है. यह बहुत ही कम लोगों  पायी जाती है.

Loading...
IGNITED MINDS