पूर्व मंत्री के निष्कासन से सहमे दिग्गज सपाई, शिवपाल से बनाई दूरी

कानपुर : शहर के कई सपा नेताओं का नाम शिवपाल सिंह यादव के साथ जुड़ने के बाद से ही कयास लगाये जाने लगे थे कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव किसी भी समय जनपद में बड़ी कार्रवाई कर सकते हैं। हुआ भी ऐसा ही और पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवकुमार बेरिया समेत दो लोगों को प्रदेश अध्यक्ष ने पार्टी से निष्कासित कर दिया। इसके बाद से अब सपा के दिग्गज नेता भी सहम गये हैं और शिवपाल से दूरियां बनाना शुरू कर दिया है। विधानसभा चुनाव के दौरान जब सपा में परिवारिक कलह मची और पार्टी के दिग्गज नेता शिवपाल सिंह यादव अलग-थलग हो गये तो जनपद के तमाम नेता उनसे बराबर संपर्क में बने रहे।

चुनाव को देखते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी शांत रहे और इधर अब शिवपाल द्वारा अलग पार्टी बना लेने के बाद से ऐसे नेताओं पर कार्रवाई की शुरुआत सपा अध्यक्ष ने कर दी और पहले शिकार बने पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवकुमार बेरिया। यही नहीं उनके साथ रसूलाबाद विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप यादव को भी पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया। पूर्व कैबिनेट मंत्री पर हुई सख्त कार्रवाई से शिवपाल के संपर्क में रहने वाले जनपद के दिग्गज सपा नेताओं में खलबली मच गयी है। हो भी क्यों न जनपद में शिवकुमार बेरिया सपा के बड़े नेताओं में शुमार थे और पांच बार विधायक बने जिसमें चार बार सपा से रहे।

सूत्रों के मुताबिक बिठूर के पूर्व विधायक, कल्याणपुर के पूर्व विधायक, घाटमपुर के पूर्व विधायक और शहर के एक वर्तमान विधायक इसलिए सहमे हुए हैं कि इनको शिवपाल का करीबी माना जाता है। ऐसे में यह सभी लोग कल से हुई कार्रवाई के बाद से ही लखनऊ रवाना हो गये। कानपुर में एक और ऐसा परिवार है जो दो पीढ़ियों से सपा से जुड़ा हुआ है और बड़े-बड़े पदों पर रह चुका है। इस समय भी इस परिवार से एक राज्यसभा सांसद हैं। बीते दिनों इस परिवार में शिवपाल यादव के आने और उनका गर्मजोशी से स्वागत करने का मामला भी पार्टी अध्यक्ष के पास पहुंच चुका है जिससे अब यह परिवार भी डरा सहमा हुआ है।

 

Loading...
IGNITED MINDS