कोलकाता: आईपीएल-11 के अपने पिछले तीन मुकाबलों में तीसरी जीत के साथ मुंबई पहली बार प्‍वॉइंट टेबल में टॉप चार में पहुंच गई है. लीग के 41वें मुकाबले में उसने कोलकाता को 102 रनों के विशाल अंतर से तो हराया ही, अपना नेट रन रेट भी बेहतर कर लिया. नतीजा कोलकाता को पांचवें नंबर पर धकेल मुंबई अंक तालिका में चौथे नंबर पर पहुंच गई.

कोलकाता की खराब शुरुआत

इशान किशन की 62 रनों की आतिशी पारी के बूते मुंबई ने कोलकाता के सामने जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्‍य रखा था. कोलकाता की पूरी टीम 19वें ओवर में 108 रनों पर ही सिमट गई. कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही और सातवें ओवर तक उसके तीन विकेट गिर चुके थे. ओपनिंग करने आए सुनील नरेन ने मैक्‍लेघन की पहली गेंद पर चौका लगाया और दूसरी गेंद पर कृणाल पांड्या के हाथों कैच हो गए. दूसरे ओपनर क्रिस लिन ने कुछ अच्‍छे हाथ दिखाए, लेकिन 15 गेंद पर 21 रन बनाने के बाद रोबिन उथप्‍पा की गलती से रन आउट हुए. उथप्‍पा पहले रन लेने के लिए दौड़े और फिर वापस लौट गए और लिन आधी पिच पर खड़े रह गए. अगले ओवर में उथप्‍पा भी मयंक मार्कंडे की गेंद पर छक्‍का लगाने के प्रयास में कैच आउट हो गए. बड़े लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी कोलकाता के लिए इन झटकों से उबरना कुश्किल हो गया.

लगातार गिरते रहे विकेट

समस्‍या यह भी थी कि विकेटों के गिरने का सिलसिला यहीं नहीं रुका. आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर आंद्रे रसेल भी हार्दिक की गेंद पर आउट हो गए. कप्‍तान दिनेश कार्तिक भी 2 रनाकर रन आउट हुए तो कोलकाता के लिए जीत की उम्‍मीदें भी खत्‍म हो गईं. इसके बाद चिंता हार के अंतर को कम करने की थी, लेकिन टीम के बल्‍लेबाज वह भी नहीं कर पाए. पूरी टीम 19वें ओवर की पहली गेंद पर केवल 108 रनों पर सिमट गई. मुंबई के लिए हार्दिक और कृणाल पांड्या ने दो-दो विकेट लिए. मैक्‍लेघन, बुमराह, मार्कंडेय और बेन कटिंग को एक-एक विकेट मिले.

मुंबई की धीमी लेकिन ठोस शुरुआत

इससे पहले ईडन गार्डन्‍स पर बुधवार शाम को मुंबई के बल्‍लेबाजों ने कोहराम मचा दिया. पहले सूर्यकुमार यादव, फिर इशान किशन और अंत में रोहित शर्मा और बेन कटिंग ने चौके-छक्‍कों की ऐसी झड़ी लगाई कि कोलकाता के गेंदबाज बचाव का रास्‍ता तक नहीं ढूंढ पाए. टॉस हारकर बल्‍लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 210 रनों का विशाल स्‍कोर खड़ा कर लिया. मुंबई की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी. सूर्यकुमार यादव और एविन लेविस ने पहले विकेट के लिए 46 रन जरूर जोड़े, लेकिन इसके लिए उन्‍होंने 5.4 ओवर लिए. लेविस के आउट होने पर कप्‍तान रोहित शर्मा क्रीज पर आए. वे भी पारी की शुरुआत में बड़े शॉट लगाने की बजाय जमने का प्रयास कर रहे थे. रनों की गति और कम हो गई और इसके दबाव में सूर्यकुमार अपना विकेट गंवा बैठे. नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर पीयूष चावला ने उन्‍हें रिंकू सिंह के हाथों कैच कराया.

इशान ने बदला मैच का रुख

इसके बाद मैदान पर आए इशान किशन ने अगले पांच ओवर में खेल का रुख पूरी तरह बदल दिया. उन्‍होंने आते ही बड़े शॉट्स लगाने शुरू किए. उन्‍होंने कुलदीप यादव के एक ओवर में लगातार चार छक्‍के लगाए और केवल 17 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. किशन इसके बाद भी नहीं रुके. सुनील नरेन की एक गेंद पर छक्‍का लगाने के बाद अगली गेंद पर शॉट दोहराने के प्रयास में वे बाउंड्री पर रोबिन उथप्‍पा को कैच थमा बैठे. इशान नेे 21 गेंद पर पांच चौकों और छह छक्‍कों की मदद से 62 रन बनाए.

रन लुटाए गेंदबाजों ने

किशन की जगह बल्‍लेबाजी के लिए आए हार्दिक पांड्या ने 13 गेंद पर दो छक्‍कों की मदद से 19 रन बनाए. लेकिन मुंबई की पारी को फिनिशिंग टच दिया ऑलराउंडर बेन कटिंग ने. 19वें ओवर में रोहित शर्मा के आउट होने के बाद उन्‍होंने अपने हाथ खोले और पारी के 20वें ओवर में 22 रन ठोंक डाले. रोहित ने 31 गेंद पर 36 रन बनाए. बेन कटिंग ने नौ गेंद पर 24 रनों की पारी खेली. कोलकाता के अधिकतर गेंदबाज इस मैच में खर्चीले साबित हुए. पीयूष चावला ने 4 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट लिए. एक-एक विकेट प्रसिद्ध कृष्‍णा और टॉम कुरान का मिले. इससे पहले आईपीएल के 41वें मुकाबले में कोलकाता के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर मुंबई को पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण दिया.