डोनल्ड ट्रंप और किम जोंग 12 जून को करेंगे सिंगापुर में मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग की ऐतिहासिक मुलाकात अब 12 जून को सिंगापुर में होगी. डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि किम से उनकी ऐतिहासिक मुलाकात विश्व शांति के एक महत्वपूर्ण दिन होगा. ट्रंप ने कुछ दिन पहले ट्वीट कर बताया था कि दोनों राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात की जगह और तारीख तय हो गई है और इसका खुलासा जल्द ही किया जाएगा.

पहले कोरियाई सीमा पर मिलने का था प्लान

विदेशी मीडिया केे अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने सुझाव दिया था कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ उनकी शिखर वार्ता उस शांति गांव में हो जो सीमा पर दोनों कोरियाई देशों को अलग करता है.

किम से मुलाकात के लिए ट्रंप ने गठित की टीम

सूत्रों के मुताबिक व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप किम से मुलाकात और दोनों देशों के बीच परमाणु वार्ता के लिए एक कुशल और तेज टीम बनाई है.

ट्वीट कर पूछा था सवाल

हाल ही  में ट्रंप ने ट्वीट करके सवाल किया कि ‘बैठक के लिए कई देशों के नामों पर विचार किया जा रहा है लेकिन क्या तीसरे देश के बजाय उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा पर शांति सदन या स्वतंत्रता सदन (पीस हाउस , फ्रीडम हाउस) ज्यादा बेहतर , महत्वपूर्ण और हमेशा के लिए यादगार स्थल होगा? केवल पूछ रहा हूं!’

ट्रंप के इशारे पर किम ने अमेरिकी नागरिकों की रिहाई 

कुछ दिन पहले नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम-जोंग ने हिरासत में लिए तीन अमेरिकी नागरिकों को ट्रंप के इशारे पर रिहा किया था. ये रिहाई राष्ट्रपति ट्रंप की डिमांड पर दोनों नेताओं की ऐतिहासिक मुलाकात को देखते हुए की गई है.

Loading...
IGNITED MINDS