मुकेश अंबानी और पांच वर्षों के लिए आरआईएल के चेयरमैन नियुक्त

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के शेयरधारकों ने चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) के तौर पर मुकेश अंबानी का कार्यकाल अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के शेयरधारकों ने चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) के तौर पर मुकेश अंबानी का कार्यकाल अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।  कंपनी ने कहा कि बीते गुरुवार को मुंबई में हुई 41वीं सालाना आमसभा में शेयरधारकों ने अंबानी को अगले वर्ष 19 अप्रैल से पांच वर्षों के लिए दोबारा नियुक्ति का प्रस्ताव मंजूर कर लिया।  कंपनी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा कि प्रस्ताव के लिए वोटिंग में हिस्सा लेने वाले शेयरधारकों में से 98.5 फीसद शेयरधारकों ने अंबानी को फिर से चेयरमैन बनाने के पक्ष में, जबकि 1.48 फीसद ने विपक्ष में वोट दिया।  प्रस्ताव के हिसाब से अंबानी को सालाना वेतन के मद में 4.17 करोड़ रुपये, भत्ते व अन्य मदों में 59 लाख रुपये दिए जाएंगे।  कंपनी ने कहा कि वे कंपनी के सालाना शुद्ध लाभ की स्थिति में बोनस के भी हकदार होंगे। इसके अलावा कारोबारी मकसदों से उनकी यात्रा, ठहरने और अन्य मदों के खर्च भी कंपनी वहन करेगी।  यात्रा के दौरान वे जीवनसाथी और सहयोगी को साथ ले जा सकेंगे और उनका खर्च भी कंपनी की तरफ से वहन किया जाएगा।  बयान में कंपनी ने कहा कि शेयरधारकों ने आरआइएल को चालू वित्त वर्ष में नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) के जरिये 20,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की मंजूरी दे दी।  कंपनी यह रकम किस्तों में जुटाएगी। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि इस रकम का इस्तेमाल किस मद में किया जाएगा।  गौरतलब है कि 61 वर्षीय अंबानी 1977 से कंपनी के निदेशक बोर्ड में हैं। उन्होंने तत्कालीन चेयरमैन धीरूभाई अंबानी की मौत के बाद जुलाई 2002 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन का पदभार संभाला था।

कंपनी ने कहा कि बीते गुरुवार को मुंबई में हुई 41वीं सालाना आमसभा में शेयरधारकों ने अंबानी को अगले वर्ष 19 अप्रैल से पांच वर्षों के लिए दोबारा नियुक्ति का प्रस्ताव मंजूर कर लिया।

कंपनी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा कि प्रस्ताव के लिए वोटिंग में हिस्सा लेने वाले शेयरधारकों में से 98.5 फीसद शेयरधारकों ने अंबानी को फिर से चेयरमैन बनाने के पक्ष में, जबकि 1.48 फीसद ने विपक्ष में वोट दिया।

प्रस्ताव के हिसाब से अंबानी को सालाना वेतन के मद में 4.17 करोड़ रुपये, भत्ते व अन्य मदों में 59 लाख रुपये दिए जाएंगे।

कंपनी ने कहा कि वे कंपनी के सालाना शुद्ध लाभ की स्थिति में बोनस के भी हकदार होंगे। इसके अलावा कारोबारी मकसदों से उनकी यात्रा, ठहरने और अन्य मदों के खर्च भी कंपनी वहन करेगी।

यात्रा के दौरान वे जीवनसाथी और सहयोगी को साथ ले जा सकेंगे और उनका खर्च भी कंपनी की तरफ से वहन किया जाएगा।

बयान में कंपनी ने कहा कि शेयरधारकों ने आरआइएल को चालू वित्त वर्ष में नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) के जरिये 20,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की मंजूरी दे दी।

कंपनी यह रकम किस्तों में जुटाएगी। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि इस रकम का इस्तेमाल किस मद में किया जाएगा।

गौरतलब है कि 61 वर्षीय अंबानी 1977 से कंपनी के निदेशक बोर्ड में हैं। उन्होंने तत्कालीन चेयरमैन धीरूभाई अंबानी की मौत के बाद जुलाई 2002 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन का पदभार संभाला था।

Loading...
IGNITED MINDS