ब्रिटेन में अपनी संपत्ति बचाने की जुगत में शराब कारोबारी विजय माल्या

भारत से भागकर ब्रिटेन में रहकर कानूनी लड़ाई लड़ रहा शराब कारोबारी विजय माल्या वहां भी अपनी संपत्ति बचाने की पूरी कोशिश कर रहा है। उसने कहा है कि ब्रिटिश कोर्ट के आदेश पर वह ब्रिटेन की अपनी संपत्ति की जब्ती की प्रक्रिया में पूरा सहयोग देने को तैयार है। लेकिन अपना वह आलीशान आवास बचाए रखेगा जिसमें उसका परिवार रह रहा है। यह आवास उसके नाम है भी नहीं। 62 वर्षीय माल्या भारतीय बैंकों के नौ हजार करोड़ रुपये लेकर फरार हो गया है। भारतीय एजेंसियां उसके प्रत्यर्पण के लिए प्रयास कर रही हैं।ब्रिटेन में अपनी संपत्ति बचाने की जुगत में शराब कारोबारी विजय माल्या

भारतीय एजेंसियों की अपील पर ब्रिटिश कोर्ट में 31 जुलाई को सुनवाई पूरी होगी। फैसला सितंबर में आ सकता है। हाल में ब्रिटिश कोर्ट से आए फैसले पर माल्या ने कहा, वह ब्रिटेन में स्थित अपने नाम के स्वामित्व वाली सारी संपत्तियां देने को तैयार है। लेकिन आलीशान सुविधाओं वाले बच्चों के स्वामित्व वाले और लंदन में स्थित मां के नाम वाले आवास को वह नहीं देगा। इस सिलसिले में ब्रिटिश कोर्ट में अपनी संपत्तियों से संबंधित शपथ पत्र दे रखा है।

इस शपथ पत्र में कुछ कारों और थोड़े से आभूषण हैं। यह संपत्ति वह खुद आकर कोर्ट में जमा कराने को तैयार है। इसके अतिरिक्त कोर्ट को मुझसे कुछ नहीं मिलेगा। मोरक्को और अबूधाबी में होने वाली वाटर रेस में माल्या जिस सुपर याट का इस्तेमाल करता था, उसे हाल ही में माल्टा में बकायेदारी के चलते नीलाम कर दिया गया है। अब वह एक खाड़ी के रईस की मिल्कियत है। यह जानकारी माल्या ने दी है। उल्लेखनीय है कि माल्या ब्रिटेन में मार्च 2016 से है।

Loading...
IGNITED MINDS