नवाबों के शहर में दृष्टिबाधित क्रिकेटरों का धमाल नौ नवम्बर से

पिछली विजेता ओडिशा, मेजबान उत्तर प्रदेश सहित पिछली सेमीफाइनलिस्ट कनार्टक व गोवा लेंगी हिस्सा

लखनऊ : पिछली विजेता ओडिशा, मेजबान उत्तर प्रदेश सहित पिछले साल की सेमीफाइनलिस्ट कनार्टक व गोवा की टीमें शनिवार (9 नवम्बर) से शुरू होने वाली इंडसइंड बैंक दृष्टिबाधित नागेश ट्राफी क्रिकेट प्रतियोगिता के दूसरे सीजन के लखनऊ लेग के मुकाबलों में दम दिखाने के लिए उतरेंगी। इसी के साथ दो दिन तक दृष्टिबाधित क्रिकेटरों का धमाल लखनऊ वासियों को देखने को मिलेगा। क्रिकेट एसोसिएशन फार द ब्लाइंड इन इंडिया (सीएबीआई) के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन फार द ब्लाइंड (यूपीसीएबी) द्वारा आयोजित दो दिवसीय इन मुकाबलों में ग्रुप ए की चार टीमों के बीच पांच मैच होंगे। यूपीसीएबी की चेयरपर्सन मिसेज गरिमा चौधरी ने इसकी जानकारी देेते हुए बताया कि यह मैच एनआर स्टेडियम व आरडीएसओ स्टेडियम पर खेले जाएंगे। मैच 20 ओवर के खेले जाएंगे। मैच की विजेता टीम को तीन अंक मिलेंगे। ड्रा होने पर दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलेंगे।

उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट का उद्घाटन 9 नवम्बर को प्रदेश सरकार के खेल राज्य मंत्री उपेंद्र तिवारी के करकमलों द्वारा सुबह 9ः30 बजे किया जाएगा। वहीं 10 नवम्बर को होने वाले समापन समारोह के मुख्य अतिथि संजय त्रिपाठी (डीआरएम, लखनऊ) होंगे। सीएबीआई के सचिव जाॅन डेविड नेे बताया कि नागेश ट्राफी के दूसरे चरण के ग्रुप मैचों की शुरूआत पूर्वोत्तर शहर अगरतला से हुई थी।

ग्रुप मैच देश भर में 12 शहरों-अगरतला, लखनऊ, पुणे, अहमदाबाद, भोपाल, कोच्चि, लुधियाना, मैसूर, अजमेर, फरीदाबाद, चेन्नई व पुड्डुचेरी में होंगे। इन लीग मुकाबलों में कुल 24 टीमें हिस्सा लेंगी। इस बार के मैचों में मणिपुर के रूप में नई टीम भी शामिल होंगी। यह टीमें दो डिवीज़न (ईलीट व प्लेट) और चार ग्रुप में बंटी होंगी। इसमें दो एलीट ग्रुप की शीर्ष तीन टीम और दो प्लेट ग्रुप की शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होंगे। फाइनल की विजेता टीम द्वितीय नागेश ट्राफी अपने नाम करेंगी।

फाइनल की विजेता को एक लाख रूपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा जबकि उपविजेता टीम को 75 हजार रूपए का नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। वहीं सेमीफाइनल में हार का सामना करने वाली टीमों को 40-40 हजार रूपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। इस टूर्नामेंट के प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों का भारतीय दृष्टिबाधित टीम में चुनाव किया जाएगा। भारत वर्तमान में दृष्टिबाधित क्रिकेट में वनडे इंटरनेशनल, टी20 इंटरनेशनल वर्ल्ड कप के साथ एशिया कप का भी विजेता है। भारत दिसम्बर में नेपाल के खिलाफ द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज के मैच उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में खेलेगा। भारतीय टीम में उत्तर प्रदेश के भी चार खिलाड़ियों को जगह मिलेगी।

मैचों का कार्यक्रम

9 नवम्बरः उत्तर प्रदेश बनाम गोवा (सुबह नौ बजे) एनआर स्टेडियम
9 नवम्बरः ओडिशा बनाम कर्नाटक (सुबह 9 बजे) आरडीएसओ स्टेडियम
9 नवम्बरः उत्तर प्रदेश बनाम ओडिशा (दोपहर 1ः30 बजे) एनआर स्टेडियम
10 नवम्बरः ओडिशा बनाम गोवा (सुबह नौ बजे) एनआर स्टेडियम
10 नवम्बरः उत्तर प्रदेश बनाम कर्नाटक (दोपहर 1ः30 बजे) एनआर स्टेडियम।

Loading...
IGNITED MINDS