वेजाइना की हेल्थ से जुडी ये अहम बाते नहीं जानते होंगे आप, जाने

टीनेज में पीरियड्स होने से लेकर शादी-शुदा जिंदगी में फिजिकल इंटिमेसी बनाने और सेक्शुअल हेल्थ बरकरार रखने में वेजाइना का हेल्दी होना बहुत मायने रखता है। वेजाइना से आने वाली स्मेल और डिस्चार्ज से लेकर लूज वेजाइना की समस्या तक ऐसी कई चीजें हैं, जिनके बारे में महिलाओं को ज्यादा जानकारी नहीं होती। वेजाइना से जुड़ी ऐसी ही 5 खास बातों के बारे में हर महिला को जरूर पता होना चाहिए।

हर महिला की बॉडी की एक अलग महक होती है। वेजाइना से भी महिलाओं को अलग तरह की स्मैल फील होती है। लेकिन इससे परेशान होने की जरूरत नहीं। इस एरिया में पसीने आने और डिस्चार्ज होने की वजह से स्मेल आना बहुत स्वाभाविक बात है। अगर इस स्मेल से दिक्कत हो तो सामान्य तौर पर पानी से धो लने से यह समस्या दूर हो जाती है। लेकिन अगर वेजाइना से बहुत ज्यादा और खराब स्मेल आए तोअपनी डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर लें। कई बार इन्फेक्शन की वजह से भी वेजाइना में तेज बदबू आने लगती है।

वेजाइना हमारी बॉडी का ऐसा हिस्सा है, जो खुद अपनी सफाई करता है। वेजाइना से होने वाला डिस्चार्ज दरअसल शरीर की सफाई की ही एक प्रक्रिया है। ऐसे में रेगुलर डेज में और Periods के बाद होने वाले डिस्चार्ज को लेकर परेशान न हों। साथ ही Normally होने वाला डिस्चार्ज सफेद और क्लीन है तब भी ये कोई दिक्कत नहीं है। हां, अगर इस discharge का रंग हल्का पीला हो या इससे तेज स्मैल आती हो तो आपको Gynae के पास जाने की जरूरत है।

वेजाइना के बाहर के बाल (Pubic Hair) को लेकर महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। महिलाएं चाहें तो इन बालों को ट्रिम करके रख सकती हैं या हटा सकती हैं, इससे वेजाइनल हेल्थ पर किसी तरह का असर नहीं पड़ता है। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि बाल काटते या शेव करते वेजाइना के ऊपरी हिस्से में किसी तरह की चोट ना लगे।

Loading...
IGNITED MINDS