सकारात्मक ऊर्जा के साथ राष्ट्र की उन्नति में सहायक बनें युवा : अनिल अग्रवाल

युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण संपन्न

गाजियाबाद : नेहरू युवा केन्द्र ग़ाज़ियाबाद के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण के अंतिम दिवस कार्यक्रम का समापन किया गया। समापन अवसर पर मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल, इंस्टीट्यूट के निदेशक निर्दोष अग्रवाल शिवदेव शर्मा एवं लेखाकार मुकुंद वल्लभ शर्मा ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। मुख्य अतिथि ने युवाों को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवाओं को इस तरह के कार्यक्रम में ऐसे ही जुड़े रहना चाहिए एवं सकारात्मक ऊर्जा के साथ देशप्रेम की भावना दिखाते हुए राष्ट्र की उन्नति में सहायक बनना चाहिए। नेहरू युवा केन्द्र इन सबके लिए उत्तम मार्ग है। कार्यक्रम आयोजक शिवदेव शर्मा ने कहा आज के इस आधुनिक युग मे युवाओं के लिए इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करने का उद्देश्य ग्रामीण आंचल में रहने वाले युवक युवतियों में नेतृत्व की भावना का विकास करना एवं समुदाय के विकास में सहायक बनाना है।

दिवस की शुरुआत योग के साथ कि गयी राज्य प्रशिक्षक योगेश शर्मा ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न प्रकार के योगासन एवं व्यायाम कराए एवं योग की मानसिक विकास एवं संतुलित जीवन हेतु योग की आवश्यकता के बारे में बताते हुए कहा कि योग स्वस्थ जिंदगी का उचित मार्ग है। तत्पश्चात लेखाकार मुकुंद वल्लभ शर्मा द्वारा सर्वधर्म प्रार्थना कराई गई एवं रामधुन एवं भजन के माध्यम से युवाओं में सर्वधर्म स्वभाव का संदेश दिया। तत्पश्चात विभिन्न शैक्षणिक सत्रों के माध्यम से प्रशिक्षक द्वारा सकारात्मक सोच का महत्व, एवं अभिप्रेरणा की आवश्यकता स्वयं की अवधारणा गुण परिचय एवं सामाजिक पहचान, नेतृत्व, योग्यता, दक्षता, दायित्व व्यक्तित्व विकास एवं अच्छे वक्ता के गुण एवं सोशल मीडिया कौशल जैसे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर और इंटरनेट के उपयोग और उपयोग करते वक्त बरती जाने वाली सावधानियां के बारे में भ्रष्टाचार और काले धन के बारे में बताया गया।

इस दौरान मेरठ की पूर्व एनवाईवी प्राची, प्रतिभागी सनोवर खान एवं कु कल्पना ने अपने अनुभव भी साझा किए। समापन कार्यक्रम का संचालन केंद्र के लेखाकार मुकुंद वल्लभ शर्मा ने किया एवं बताया कि इस प्रशिक्षण में ग़ाज़ियाबाद के सभी ब्लॉको के 18 से 29 आयु वर्ग के 40 प्रतिभागी प्रतिभाग कर रहे है। कार्यक्रम को सफल बनाने में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक शारिफ अहमद, विकास, नीतीश श्रीवास्तव, कु. दया, पवन त्यागी, अजय, संध्या, योगिता राणा आदि का सहयोग रहा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com