कन्नौज हादसे में 30 यात्री जिंदा जले, फोरेंसिक टीम ने शुरू की जांच

मृतक आश्रित को दो लाख और घायलों को 50 हजार की आर्थिक मदद का ऐलान
पीएम मोदी ने हादसे पर जताया गहरा दुख, घायल यात्रियों में दिखा हादसे का खौफ

कन्नौज : यूपी के कन्नौज-मैनपुरी जनपद की सीमा पर शुक्रवार देर शाम एक ट्रक व डबल डेकर टूरिस्ट बस की टक्कर हो गई। भीषण टक्कर के बाद दोनों ही वाहनों में आग लग गई। इस बीच बस में सवार मुसाफिर आग में फंस गए और कम से कम 30 लोग जिंदा जलकर मौत की आगोश में समा गए। पुलिस व दमकल ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर आग पर काबू पाया। प्रदेश की योगी सरकार ने प्रत्येक मृतक के आश्रित को दो लाख और घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी शोक संवेदना ट्वीट की, ‘उत्तर प्रदेश के कन्नौज में हुए भीषण सड़क हादसे के बारे में जानकर अत्यंत दुख पहुंचा है। इस दुर्घटना में कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट करता हूं, साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’

फर्रुखाबाद जिले के कादरी गेट, लाल गेट के पास विमल चतुर्वेदी की ‘चतुर्वेदी बस सर्विस’ नाम से टूरिस्ट बसें चलाई जाती हैं। यहां पर फर्रुखाबाद से दिल्ली, जयपुर व अन्य जगहों के लिए यात्रियों को बस सेवा दी जाती है। शुक्रवार को यहां से जयपुर जाने के लिए मुसाफिरों से भरी डबल डेकर स्लीपर बस रवाना हुई। रास्ते में गुरसहायगंज से 26 व छिबरामऊ से 11 सवारियों को लेकर बस जैसे ही आगे बढ़ी तभी पांच किलोमीटर दूर मैनपुरी जनपद के बेवर सीमा से पूर्व छिबरामऊ विकास खण्ड के ग्राम घिलोई के पास एनएच-91 (जीटी रोड) पर मौत बनकर सामने से आए ट्रक से भीषण टक्कर हो गई। टक्कर के बाद पलक झपकते ही दोनों ही वाहनों में आग लग गई और चीख पुकार मच गई। राहगीरों और ग्रामीणों की भीड़ जब तक मौके पर पहुंचती, बस में आग से घिरे कुछ यात्रियों ने जान बचाने के लिए खिड़कियां तोड़कर कूदना शुरू कर दिया।

इस बीच आग के सम्पर्क में आते ही बस का डीजल से भरा टैंक तेज धमाके से फट गया और बस पूरी तरह से आग का गोला बन गई,। कई महिलाएं, बच्चे व पुरुष यात्री उसमें फसकर जिंदा जल गए। भीषण दुर्घटना की जानकारी पर कई थानों की पुलिस ने दमकल के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और 21 लोगों को घायल हालत में अस्पताल पहुंचाया। करीब दो घंटे से अधिक की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका लेकिन तब तक कई जिंदगियां आग के शोलों में फंसकर हमेशा हमेशा के लिए खामोश हो चुकी थीं। भीषण हादसे का संज्ञान सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने तुरन्त लिया और मौके पर अफसरों को भेजकर राहत व बचाव कार्य मे किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने के आदेश दिए। मुख्यमंत्री ने हादसे में मरने वालों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये व घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दिए जाने की भी घोषणा की।

ट्रक बस भिड़ंत के बाद लगी आग से झुलसे लोगों में रितिक कुमार निवासी सुभाषनगर सौरिख, रामबाबू चौरसिया पुत्र प्रेमनारायण निवासी सौरिख, पंक्षी निवासी तालग्राम, नरसिंह निवासी तालग्राम, ओमवीर निवासी ग्राम कुतुबपुर सौरिख, खुशबू तथा इनका साढ़े तीन वर्षीय निवासी कुतुबपुर सौरिख, बृजमोहन निवासी नगला जयसी सौरिख, शकील खां निवासी रूपपुर सौरिख हैं। सुहेल निवासी जयपुर ग्राम रामपुरा में आया था। वह वापस जयपुर जा रहा था। सुहेल गम्भीर रूप से झुलस गया है। इसके अतिरिक्त नायक निवासी कन्नौज, सलमान, नरसिंह निवासी मोहल्ला कोलियान छिबरामऊ, रमन गुप्ता, रेखा यादव निवासी शास्त्रीनगर छिबरामऊ, विमलेश निवासी धीरपुर गुरसहायगंज, रामप्रकाश निवासी हरदोई, नरसिंह निवासी गुरसहायगंज, जितेन्द्र निवासी हरदोई झुलस गये। ढाई वर्ष के दो मासूम तथा एक चार वर्ष का बच्चा गम्भीर रूप से झुलसा है। अस्पताल में मौजूद सभी झुलसे लोग सदमे में हैं। झुलसे लोगों से बातचीत के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि हादसे में 30 से अधिक लोगों के मृत्यु की आशंका है। सौ शैय्या वाले अस्पताल में घायलों का इलाज के बाद बेहतर चिकित्सा के लिए तिर्वा मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com