गणतंत्र दिवस परेड में ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का संदेश देगी सीएमएस की झांकी

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में आगामी गणतन्त्र दिवस परेड में ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ विषयक झाँकी प्रदर्शित करने जा रहा है। सीएमएस की यह झांकी साढ़े सात अरब विश्ववासियों को प्रेम एवं सेवा का संदेश देने के साथ ही जनमानस में ‘सर्वधर्म समभाव’, ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ एवं ‘जय जगत’ का अलख जगायेगी। उक्त जानकारी आज यहाँ सीएमएस कानपुर रोड कैम्पस में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा.जगदीश गांधी ने दी। पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए डा.गांधी ने कहा कि वर्तमान समय आवश्यकताओं को देखते हुए सीएमएस की यह झाँकी अत्यन्त प्रासंगिक है क्योंकि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की ‘त्याग, सत्य और अहिंसा की नीति’ के जरिये विश्व समाज में एकता व शान्ति स्थापित की जा सकती है।

प्रेस कान्फ्रेन्स में बोलते हुए डा.जगदीश गाँधी ने कहा कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का विचार भारत की संस्कृति व सभ्यता में रचा-बसा है और यही हमारे संविधान में भी सन्निहित है। आज जिस प्रकार विश्व व्यवस्था में साम, दाम, दंड, भेद का सहारा लेकर एक-दूसरे पर अधिकार जमाने का प्रयास कर अराजकता का माहौल रचा जा रहा है, उसमें ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के विचार का बढ़ावा देने की महती आवश्यकता है। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी अहिंसा की नीति के जरिये इन्ही विचारों को सारे विश्व में प्रवाहित किया था और आज एकता व शान्ति के संदेश को बढ़ावा देने के महात्मा गाँधी के योगदान को वैश्विक स्तर स्वीकार किया जाता है। वर्तमान समय में भी महात्मा गांधी के संदेश को सारी दुनिया में पहुंचाने की आवश्यकता है, तभी विश्व समाज में एकता एवं शान्ति की राह खुलेगी।

झाँकी की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए डा.गाँधी ने बताया कि इस झाँकी में एक बच्चा ग्लोब उठाये हुए सारे विश्व को ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ की शिक्षा दे रहा है तो वहीं दूसरी ओर अनेकता में एकता का प्रदर्शन करते हुए एक ही छत के नीचे मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, गुरूद्वारा, बौद्ध विहार, बहाई मंदिर आदि विभिन्न पूजा स्थल दिखाये गये हैं, जो यह संदेश दे रहा है कि सभी धर्मों का स्रोत एक ही परमपिता परमात्मा है। इसी छत के नीचे सीएमएस के बच्चे ‘‘जय जगत… जय जगत… जय जगत पुकार रे जा, दूसरे के सुख के वास्ते अपना सुख विसारे जा..’’ गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर रहें है। इसी झाँकी में एक बच्चा महात्मा गाँधी के रूप में ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ एवं ‘जय जगत्’ का संदेश जन समुदाय में पहुँचा रहा है, तो वहीं दूसरी ओर महात्मा गाँधी की भव्य आदमकद प्रतिमा के माध्यम से विश्व में शांति, सुरक्षा, व्यवस्था और विकास के लिए ‘विश्व संसद’ की स्थापना पर जोर दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com