भूकंप के चलते आतंक का माहौल

गौरतलब है कि रविवार को आए इस भूकंप में बड़े पैमाने पर जानमाल की क्षति हुई है. इंडोनेशिया आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने गुरूवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस भूकम्प में अब तक 347 लोगों की जान जा चुकी है हालांकि ये आंकड़ा अभी बढ़ सकता साथ ही इस त्रासदी में हजारों इमारतें क्षतिग्रस्त भी हुई हैं. भूकंप से हजारों घरों को नुकसान पहुंचा है और करीब 10,000 लोगों को द्वीप छोड़ कर जाना पड़ा है. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ द रेड क्रास एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज (आईएफआरसी) ने एक बयान में कहा है, ‘‘भूकंप के कारण बडे पैमाने पर आतंक का माहौल है. कई लोग अपने घरों को छोड़ कर चले गए हैं.

भूकंप से डरे हुए ग्रामीण सड़कों के किनारे टैंट या धान के खेतों में रह रहे हैं. वहीं कई अस्थायी चिकित्सीय टेंट घायल लोगों के इलाज के लिए बनाए गए हैं. राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने बताया, ‘‘ भूकंप से मरनेवालों की संख्या 300 से अधिक हो गई है. वहीं, 1,400 लोग घायल हो गए और 156,000 लोग विस्थापित हो चुके हैं.’’

इंडोनेशिया आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि हजारों इमारतें क्षतिग्रस्त भी हुई हैं. अचानक आए भूकंप से पर्यटकों और स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.9 मापी गई और इसका केंद्र लोमबोक के उत्तरी क्षेत्र में भू-तल से मात्र 10 किलोमीटर नीचे था. वही कुछ दिन पूर्व ही लोमबोक द्वीप पर आए एक और भूकंप में 12 से अधिक व्यक्तियों की मौत हो गई थी.

सुनामी की चेतावनी रद्द

माताराम तलाशी और बचाव एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी अगुंग प्रामुजा ने एएफपी को बताया कि मृतकों की संख्या बढ़कर 347 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के बाद जारी की गई सुनामी की चेतावनी को रद्द कर दिया गया है. अधिकारियों ने कहा कि नवीनतम भूकंप में एक संक्षिप्त सुनामी चेतावनी जारी की गई थी. इससे बाली के देनपासार में भी इमारतों को क्षति पहुंची. इन इमारतों में एक डिपार्टमेंटल स्टोर और हवाई अड्डे टर्मिनल की इमारत शामिल है. मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के अधिकारी डी कर्नावती ने कहा कि सुनामी की चेतावनी तब वापस ले ली गई जब सुनामी की लहरें तीन गांवों में मात्र 15 सेंटीमीटर ऊंची दर्ज की गई.