जानिए एप्पल साइडर सिरका के स्वास्थ्य लाभ

ऐप्पल साइडर सिरका (ACV) एक अद्भुत घटक है जो वजन घटाने से लेकर रूसी कम करने और त्वचा को साफ करने तक अद्भुत चीजें करने में सक्षम है। लोगों ने अपनी दैनिक दिनचर्या में उम्र के लिए एप्पल साइडर सिरका का उपयोग करना शुरू कर दिया।

दिल से संबंधित बीमारियों को ठीक करता है: एप्पल साइडर सिरका की एक विशेष मात्रा का लगातार तरीके से सेवन करने से दिल से संबंधित बीमारियों, बैक्टीरिया के संक्रमण और कैंसर के संभावित खतरे को एक हद तक कम किया जा सकता है।

पाचन क्रिया: पीएच पैमाने पर एसीवी अम्लीय होता है और इसलिए इसके सेवन से पेट में अम्लता बढ़ जाती है, जिससे पेप्सीन के स्राव से पाचन में मदद मिलती है। यह प्रोटीन के बेहतर अवशोषण की सुविधा देता है।

मधुमेह: यह साबित होता है कि ACV इंसुलिन संवेदनशीलता को गुप्त करता है और शरीर में इंसुलिन प्रतिक्रिया को उत्तेजित करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है।

वजन घटाने में मदद करता है: एसीवी में प्रति कैलोरी 3 कैलोरी होती है, एसीवी के नियमित सेवन से कुछ केजी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। कुछ चम्मच पीने से परिपूर्णता की भावना मिलती है और एक व्यक्ति को अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त करने से बचा जाता है।

सूखी त्वचा और एक्जिमा: यह त्वचा पर एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में काम करता है। यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है अगर इसकी अम्लीय तरफ कम हो।

डैंड्रफ: एक क्लीन्ज़र के रूप में कार्य करता है क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। त्वचा को साफ करता है और रूसी को दूर करने में मदद करता है। 3: 1 के अनुपात में गर्म पानी और एप्पल साइडर सिरका का एक घोल तैयार करें, शैम्पू करने के बाद इस घोल से अपनी खोपड़ी की मालिश करें और इसे पानी से धोने से पहले थोड़ी देर के लिए सुलझा लें।

Loading...
IGNITED MINDS